आजादी के बाद जम्मू-कश्मीर में युद्ध के दौरान आरएसएस से नेहरू ने मांगी थी मदद -उमा भारती

uma bharti's statement on Jawaharlal and RSS relationship

राजेश सोनी | Navpravah.com

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने दवा किया है कि आजादी के बाद पाकिस्तान ने जब जम्मू-कश्मीर पर हमला बोला था तब तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू ने आरएसएस से मदद मांगी थी। 

उमा भारती ने आगे कहा कि आजादी के बाद कश्मीर के राजा महाराजा हरि सिंह संधि पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे थे और शेख अब्दुल्ला ने हस्ताक्षर करने के लिए उनपर दबाव डाला था। उन्होंने कहा कि नेहरू दुविधा में थे और फिर पाकिस्तान ने एकाएक हमला कर दिया और उसके सैनिक उधमपुर की तरफ बढ़ने लगे।

Relation between Jawaharlal Neharu and RSS

उमा भारती के अनुसार तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरूजी ने आरएसएस प्रमुख गुरू गोवलकरजी से आरएसएस स्वयंसेवकों की मदद मांगी थी और उनके आरएसएस के स्वयंसेवक जम्मू-कश्मीर गए थे।  

गौरतलब है कि रविवार को आरएसएस प्रमुख भागवत ने छह दिवसीय मुजफ्फरपुर यात्रा के दौरान आरएसएस के स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए कहा था कि सेना को सैन्यकर्मियों को तैयार करने में छह-सात महीने लग जाएंगे। लेकिन संघ के स्वयं सेवकों को लेकर यह तीन दिन में तैयार हो जाएगी। यह हमारी क्षमता है, पर हम सैन्य संगठन नहीं, पारिवारिक संगठन हैं, लेकिन संघ में मिलिट्री जैसा अनुशासन है। अगर कभी देश को जरूरत हो और संविधान इजाजत दे, तो स्वयं सेवक मोर्चा संभाल लेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.