‘PNB महाघोटाले’ पर 1 साल पहले ही छप गई थी किताब

'PNB महाघोटाले' पर 1 साल पहले ही छप गई थी किताब

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

PNB महाघोटाले में नाम आने के बाद से नीरव मोदी अपने परिवार के साथ देश से फरार है। खबरों के अनुसार, नीरव मोदी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में छुपा हुआ है। देश की सरकार उसे वापस लाने में जुटी इंटरपोल की मदद भी माँग रही है और उसका पासपोर्ट भी सस्पेंड कर दिया गया है। लेकिन, एक चौंकाने वाली बात सामने आई है कि पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले की कहानी एक साल पहले ही लिखी जा चुकी थी। एक किताब में घोटाले का खुलासा किया गया है और नीरव मोदी के नाम का जिक्र भी है, लेकिन क्या इसे कोई सच मानेगा?

पर हाँ ये बात सच है। पीएनबी का महाघोटाला एक उपन्यास से मिलता-जुलता है। एक साल पहले लेखक रवि सुब्रमण्यन के उपन्यास ‘इन द नेम ऑफ गॉड’ ने यह साबित किया है कि काल्पनिकता हकीकत से बिल्कुल अलग नहीं है। रवि सुब्रमण्यन की किताब में जिस किरदार का जिक्र किया गया है, वह एक ज्वैलर है और वह भी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए बैंक का इस्तेमाल करता है। जिस तरह नीरव मोदी ने बैंक से गड़बड़ी करके इतना बड़ा घोटाला किया, वैसा ही कहानी में भी बताया गया है।

सुब्रमण्यन ने यह किताब बैंक की गड़बड़ी पर लिखी है। किताब में मुख्य किरदार का नाम नीरव चोकसी दिया है। जो अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए बैंक में गड़बड़ी करता था और आखिरकार पैसा लेकर फरार हो जाता है। कहानी में किरदार की पहुंच को बॉलीवुड और हॉलीवुड तक बताया गया है और PNB घोटाले करने वाले नीरव मोदी ने भी ऐसा किया है और ऐसा कहना गलत नही है कि ये किताबी कहानी हकीकत से अलग है। रवि सुब्रमण्यन एक प्रसिद्ध भारतीय लेखक हैं। वह खुद भी एक बैंकर हैं और हमेशा बैंकिंग सिस्टम पर किताबें लिखते रहते हैं। पीएनबी घोटाले से मिलती-जुलती उनकी किताब अब बेस्ट सेलर किताब बन चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.