जानिए, आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले पहले टी20 मैच से जुड़ी ख़ास बातें

विराट कोहली और जेपी डुमिनी

सुनील यादव | Navpravah.com 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज जोहान्सबर्ग के न्यूवांडरर्स स्टेडियम पर तीन मैचों की टी20 श्रृंखला का पहला मैच शाम 6 बजे से खेला जाएगा। एकदिवसीय श्रृंखला में 5-1 से दमदार जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम आज टी20 श्रृंखला में भी जीत के साथ आगाज करने मैदान पर उतरेगी। 

बल्लेबाजी को सपोर्ट करती इस पिच पर जो भी टीम टॉस जीतेगी, पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी, क्योंकि यहाँ बाद में रन चेस करती टीमें अक्सर जीत दर्ज करती रही हैं। यहाँ खेले गए पिछले 4 मैचों में रनों का पीछा करने वाली टीमों ने जीत दर्ज की है। इस पिच पर भारत के प्रदर्शन की बात करें, तो भारतीय टीम ने यहाँ इससे पहले 4 टी20 मैचे खेले हैं, जिनमें भारतीय टीम को 2 में जीत, तो 2 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीँ इस पिच पर सबसे ज्यादा टीम टोटल की बात करें, तो श्रीलंका ने 2007 में इसी पिच पर केनिया के सामने 260 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जो कि अब भी विश्व रिकॉर्ड है।

PC: the indian express

वनडे श्रृंखला में 500 से ज्यादा रन बनाकर अफ़्रीकी टीम के सर दर्द बने विराट कोहली टी20 में भी सैकड़ा जड़ने के लिए तैयार हैं। उन्हें अपने 2000 रन पूरे करने के लिए महज 44 रनों की दरकार है। वह टी20 इंटरनेशनल मैचों में 2000 रन पूरे करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जायेंगे। उनसे आगे ब्रैंडम मॅक्कुलम और मार्टिन गुप्टिल हैं, जिन्हे विराट जल्द पीछे छोड़ देंगे, ये तो तय है।

इस दौरे में भारतीय टीम ने इस पिच पर 1 टेस्ट तो 1 वनडे मैच खेला, जिसमें उसे 1 जीत तो 1 हार मिली। इसको देखते हुए इस मैच में भी भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है। वनडे सीरीज में बुरी तरह हार चुकी दक्षिण अफ़्रीकी टीम एक बार फिर खुद को साबित करने मैदान पर उतरेगी कि क्यों वह विश्व की टॉप टीमों में से एक है। बहरहाल इस मैच में भारतीय टीम ने कुछ जाने पहचाने चेहरों को दोबारा से मौका दिया है। जिसमें सुरेश रैना और मनीष पांडेय का नाम शामिल है।

PC: Deccan Chronicle

सुरेश रैना ने हाल ही में हुई सैय्यद मुस्ताक अली ट्रॉफी में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था, जिसके बाद उनका भारतीय टीम में 3 मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए सिलेक्शन हुआ। सय्यद मुस्ताक अली ट्रॉफी में सुरेश रैना ने 9 मैचों में 39.25 के औसत से 354 रन बनाये, जिसमें 1  शतक और 2 अर्धशतक शामिल है। सुरेश रैना से इस टी20 श्रृंखला में भी उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है। इस श्रृंखला में जयदेव उनादकट पर भी सभी की नजरें टिकी रहेंगी, क्योंकि उन्होंने पिछली श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। 

एक बार फिर भारतीय टीम की स्पिन तिकड़ी कुलदीप, चहल और अक्षर दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए तैयार है। बुमराह पर एक बार फिर शुरूआती विकेट चटखाने का दारोमदार होगा। इस मैच में रोहित शर्मा के जगह कप्तान कोहली के.एल राहुल को मौका दे सकते हैं। शिखर फॉर्म में हैं और मिडल आर्डर में कप्तान विराट व् अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी के रहने से टीम को मजबूती मिलती है।

PC: newsmobile

वहीँ दक्षिण अफ्रीका की बात करें, तो टीम की कमान फाफ डू प्लेसिस के चोटिल होने के कारण जेपी डुमिनी के हाथों में सौंपी गई है। जेपी डुमिनी ही थे, जिन्होंने 2015 में भारत दौरे पर टी20 श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी कर भारत को सीरीज से बाहर कर दिया था। जेपी डुमिनी से एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकन टीम को उसी प्रकार के प्रदर्शन की उम्मीद है।    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.