कर्नाटक संकट: मुंबई में ठहरे कांग्रेस-JDS के 10 बागी MLAs से नहीं मिल सके शिवकुमार

नई दिल्ली. कर्नाटक विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद चार दिन पहले मुंबई आए एक दर्जन विधायक अब भी यहीं डेरा डाले हुए हैं। बुधवार को कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार और जेडीएस के विधायक शिवलिंग गौड़ा मुंबई बागी विधायको से मिलने पहुंचे लेकिन वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें मिलने नहीं दिया। आपको बता दें कि कांग्रेस और जेडीएस के 10 बागी विधायक जिस होटल में ठहरे हैं वहां महाराष्ट्र राज्य रिजर्व पुलिस बल और दंगा नियंत्रण पुलिस को तैनात किया गया है।

कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि मुंबई पुलिस या किसी अन्य बल को तैनात किया जाए लेकिन उन्हें अपना काम करने दें। हम अपने दोस्तों से मिलने आए हैं। हम राजनीति में एक साथ आए और हम राजनीति में एक साथ मरेंगे। वे हमारी पार्टी के आदमी हैं। हम उनसे मिलने आए हैं।

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफे पर विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने मंगलवार को बड़ा
बयान दिया। उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला को खत लिखकर बताया कि कोई बागी विधायक उनसे नहीं मिला है। 13 में 8 विधायकों के इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं हैं। मैंने इन विधायकों को पेश होने का समय दिया है। स्पीकर के इस कदम से कर्नाटक का संकट गहरा गया है। स्पीकर ने कहा, किसी भी बागी विधायकों ने मुझसे मुलाकात नहीं की। मैंने राज्यपाल को भरोसा दिलाया है कि मैं संविधान और कानून के तहत काम करूंगा। विधायकों को मिलने का वक्त दे दिया गया है। राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति से मेरा कोई संबंध नहीं है।

कांग्रेस के निलंबित विधायक रोशन बेग ने दिया इस्तीफा

राज्य की गठबंधन सरकार को मंगलवार को एक और झटका लगा। कांग्रेस के निलंबित विधायक आर रोशन बेग ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। बेग ने विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार के कार्यालय से बाहर निकलते हुए कहा, वह दिल्ली या मुंबई नहीं जाएंगे। अभी तक 14 विधायक अपना इस्तीफा दे चुके हैं जिनमें से कांग्रेस के 11 विधायक और जेडीएस के तीन विधायक हैं।

बैठक से कांग्रेस के 21 विधायक गायब

कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को हुई बैठक में 21 विधायकों के शामिल न होने से अटकलें तेज हो गई हैं। कांग्रेस नेता एमटीबी नागराज तबीयत खराब होने के कारण विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए। उनके अलावा कांग्रेस के 78 में से 20 विधायक बैठक में नहीं पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.