“आलोकनाथ ने मेरा रेप किया था” – महिला प्रोड्यूसर

आलोकनाथ पर बलात्कार का मुक़दमा दर्ज
आलोकनाथ पर बलात्कार का मुक़दमा दर्ज

ज्योति विश्वकर्मा | Navpravah.Com

तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर का विवाद जबसे खुल कर सामने आया है, तब से सेक्सुअल हैरेसमेंट के मुद्दे ने तूल पकड़ लिया है। नाना पाटेकर, विकास बहल जैसे दिग्गजों पर लगे यौन शोषण और हिंसा के आरोपों के बाद अब राइटर और फिल्ममेकर विनता नंदा ने आलोक नाथ के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया है।

बॉलीवुड में आलोक नाथ की छवि संस्कारी आदर्शवान व्यक्ति की है। वह ज्यादातर पिता का रोल निभाते हुए परदे पर देखे गए लेकिन अब उन पर भी यौन शोषण का आरोप लगा है। यह आरोप 80 से 90 के दशक में टेलीविजन की जानी मानी प्रोड्यूसर और लेखिका विंटा नंदा ने लगाया है। विंटा नंदा ने सोशल मीडिया पर लंबा सा पोस्ट लिखा और अपनी आपबीती लोगों को बताई।

विनता ने एक लंबी-चौड़ी फेसबुक पोस्ट के जरिए पूरे मामले को खुलकर पब्लिक में सामने रखा है। हालांकि उन्होंने आलोक नाथ का नाम लिए बिना पोस्ट लिखा, “उन्होंने मेरे साथ शारीरिक दुर्व्यवहार किया, जब मैं साल 1994 के मशहूर शो ‘तारा’ के लिए काम कर रही थी.’

विनता ने ना सिर्फ अपनी बात लिखी बल्कि उस शो के दौरान शो की लीड एक्ट्रेस नवनीत निशान के साथ हुई घटना का भी जिक्र किया। नंदा ने लिखा कि आरोपी एक्‍टर शराब के नशे में शो के सेट पर आता और एक्‍ट्रेस के साथ बुरा बर्ताव करता। वह एक्‍टर उनका दोस्‍त था और उस समय का बड़ा स्‍टार भी था। एक्‍ट्रेस ने जब शिकायत की तो हमने उसे एक मौका दिया। लेकिन उसकी हरकतें नहीं रूकी और एक रोज उसने शराब के नशे में सेट पर एक्‍ट्रेस से दुर्व्‍यवहार किया। एक्‍ट्रेस ने उसे थप्‍पड़ मार दिया। इसके बाद उस एक्‍टर को शो से हटा दिया गया।

नंदा ने इसके बाद अपने साथ हुई जबरदस्‍ती का जिक्र किया है। उन्‍होंने लिखा कि आरोपी एक्‍टर ने नशे की हालत में उनके साथ निर्दयता से रेप किया। इस घटना ने उन्‍हें अंदर तक हिला दिया। बाद के साल उन पर काफी भारी गुजरे। उन्‍हें काम के लिए संघर्ष करना पड़ा। हालांकि अब वह इन सबसे आगे बढ़ चुकी हैं। विडंबना की बात है कि जो एक्‍टर सवालों के घेरे में है वह फिल्‍म और टीवी इंडस्‍ट्री में सबसे संस्‍कारी के रूप में जाना जाता है।

विंटा ने इस पोस्ट में आलोक नाथ का नाम साफ साफ तो नहीं लिखा है लेकिन संस्कारी शब्द का इस्तेमाल किया है जिससे यह साफ जाहिर है कि वह आलोक नाथ के बारे में बात कर रही हैं। अब इस मामले पर आलोक नाथ का भी बयान सामने आ गया है। आलोक नाथ ने न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा – ‘आज के जमाने में अगर कोई महिला किसी पुरुष पर आरोप लगाती है तो पुरुष का इस पर कुछ भी कहना मायने नहीं रखता।’उन्होंने आगे कहा – ‘मैं विंटा को अच्छे से जानता हूं। इस समय इस मामले पर मैं चुप ही रहना चाहूंगा। उन्हें अपने विचार रखने का पूरा हक है। समय आने पर सही बात अपने आप सामने आ जाएगी। अभी इस बात को पचाने की कोशिश कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.