नौ वीं कक्षा में पढ़ने वाले आर्यन ने गूगल के दो लाख रुपये का आफर ठुकराया

आर्यन ने गूगल के दो लाख रुपये का आफर ठुकराया
नौ वीं कक्षा में पढ़ने वाले आर्यन ने गूगल के दो लाख रुपये का आफर ठुकराया

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

पटना के आर्यन राज ने बिहार का नाम टेक्नोलॉजी की दुनिया में रोशन किया है, आर्यन अभी 9वीं कक्षा में है, आर्यन ने तीन सॉफ्टवेयर एप बनाए हैं जिसे गूगल ने एडॉप्ट किया है।

इसके एवज में गूगल ने आर्यन को दो लाख रुपये इनाम के रुप में ऑफर किया था, जिसे आर्यन ने लेने से इंकार कर दिया।

आर्यन आईआईटी में पढ़ाई करना चाहता है और इंजीनियर बनना चाहता है, आर्यन ने जो तीन एप बनाए हैं वो ‘कंप्यूटर शॉर्टकट की’, ‘मोबाइल शॉटकर्ट की’ और ‘व्हाट्सएप क्लीनर लाइट’ है।

कंप्यूटर शार्टकट की और मोबाईल साफ्टवेयर की के जरिए किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल आपरेटर आसानी से किसी भी साफ्टवेयर फंक्शन को ऑपरेट कर सकते हैं।

वहीं व्हाट्सएप क्लीनर लाइट व्हाट्सएप की जंक फाइल को खुद स्कैन कर डिलीट कर देता है, आर्यन ने गूगल की 2 लाख रुपयों की पुरस्कार राशि को लेने से इंकार किया है और गुजारिश की है कि ये गरीबों को दान कर दिया जाये।

आर्यन का ज्यादातर समय मोबाइल और कंप्यूटर पर बीतता है, आम पैरेंट्स की तरह आर्यन के पैरेंट्स को भी ये पंसद नहीं था कि आर्यन मोबाईल और कंप्यूटर पर अपना समय बर्बाद करे।

आर्यन के पिता पुलिस पदाधिकारी हैं और कुछ दिन पहले जब उन्हें आर्यन की उपलब्धि का जब पता चला तो उनकी भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, तब उन्होंने आर्यन पर गर्व महसूस किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.