SBI ने दिया नया फॉर्मूला, जिससे कम होगा पेट्रोल और डीजल का दाम कम

petrol and diesel
prices of petrol and diesel

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी तो परेशान है, लेकिन अब सरकार भी इससे निपटने की तैयारी में जुटी हुई है, सरकार जहां दीर्घकालिक समाधान निकालने में जुटी है।

देश के सबसे बड़े बैंक ने एक नया फॉर्मूला दे दिया है, इससे पेट्रोल की कीमतों में 6 रुपए तक की गिरावट आ सकती है। वहीं, डीजल भी 4 रुपए तक सस्ता हो सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च फर्म ने एक रिपोर्ट तैयार की है, SBI ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगर राज्य पेट्रोल के बेस प्राइस पर वैट लगाए तो पेट्रोल की कीमतें  लगभग 5 रुपए 75 पैसे तक कम हो सकती हैं। इसी तरह अगर डीजल की बेस प्राइस पर वैट लगाया जाए तो इसकी कीमत 3 रुपए 75 तक कम हो सकती है।

SBI ने अपनी रिपोर्ट इस बात का भी जिक्र किया कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट लगाने से इसके दाम काफी बढ़ जाते हैं, जबकि उसमें केंद्र का टैक्स भी शामिल होता है। बेस प्राइस पर वैट लगाने से केंद्र के टैक्स पर वैट नहीं लगेगा, इससे कीमतें अपने आप कम हो जाएंगी।

SBI की रिपोर्ट के अनुसार, अगर बेस प्राइस पर वैट लगाया जाएगा तो राज्यों को राजस्व में नुकसान उठाना पड़ेगा, यह लंबी अवधि के लिए नहीं होगा, मौजूदा समय में राज्य पेट्रोल-डीजल की उस कीमत पर वैट लगाते हैं जिसमें केंद्र का टैक्स शामिल होता है, इससे उपभोक्ता को पेट्रोल-डीजल महंगा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.