मेरठ के इस शख्स को शाओमी ने बनाया 320 करोड़ का मालिक

manu jain
मेरठ के इस शख्स को शाओमी ने बनाया 320 करोड़ का मालिक

चीन की कंपनी ने भारत के एक शख्स को 320 करोड़ रुपए का मालिक बना दिया है, चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी हॉन्ग कॉन्ग के शेयर बाजार में लिस्ट हो गई, लेकिन लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयर्स में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन, इस गिरावट में भी उत्तर प्रदेश के मेरठ निवासी मनु जैन को इससे 320 करोड़ का तोहफा मिला और वह रातोंरात अरबपति हस्ती बन गए।

यूपी के परिवार से आने वाले मनु जैन शाओमी इंडिया के एमडी और ग्‍लोबल वाइस प्रेसिडेंट हैं, कंपनी ने कुछ समय पहले ही उनको 2.29 करोड़ शेयर दिए थे, लिस्टिंग के बाद इन शेयरों की कीमत करीब 320 करोड़ रुपए हो गई, खुद मनु को भी इस बात का अंदाजा नहीं था।

मनु जैन ने 2003 में आईआईटी दिल्‍ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी-टेक कोर्स किया था, उन्‍होंने 2007 में आईआईएम कोलकाता से मैनेजमेंट की पढ़ाई की, यही वो समय था जब स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी चीन में अपनी नींव रख रही थी।

लेकिन, मनु जैन को तब शाओमी के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं थी, मनु ने अपने करियर की शुरुआत एक ऐसी कंपनी से की, जो इंवेस्‍टमेंट बैंक के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करती है, इसके बाद मनु जेबॉन्ग जैसी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी से जुड़े।

शाओमी की भारतीय मार्केट में एंट्री के दौरान कंपनी ने मनु जैन को कंट्री हेड के तौर पर नियुक्त किया गया, मनु ने इस कदर कंपनी को भारतीय बाजार में पॉपुलर कर दिया कि आज यह देश की सबसे ज्‍यादा बिकने वाले स्‍मार्टफोन है, हाल ही में काउंटर पॉइंट की ओर से जारी की गई रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ साल 2018 की पहली तिमाही में स्‍मार्टफोन मार्केट में Xiaomi ने सैमसंग को पछाड़ते हुए 31 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्‍जा कर लि‍या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here