सऊदी अरब में महिलाओं के कार चलाने पर खत्म हुआ बैन

महिलाओं के कार चलाने पर खत्म हुआ बैन

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

सऊदी अरब की महिला चालक असील अल-हमद फ्रेंच ग्रांड प्री से पहले ले कास्टेलेट सर्किट पर फार्मूला वन कार चलाई, ऐसा करने वाली वह देश की पहली महिला बन गई हैं।

आज के दिन ही सऊदी अरब में महिलाओं को सड़कों पर वाहन चालने की इजाजत मिली है, जिसे यादगार बनाने के लिए एफ वन टीम रैनो ने असील को फार्मूला वन कार चलने का मौका दिया गया।

सऊदी अरब में कल से दशकों पुराने ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटाए जाने से महिलाओं को वाहन चलाने की आधिकारिक अनुमति मिल गई है, समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुबह से ही महिलाएं देश भर की सड़कों पर वाहन चलाती देखी गईं।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बदलाव की घोषणा पिछले साल सितंबर में हुई थी और सऊदी अरब ने इस माह की शुरुआत में महिलाओं के लिए पहली बार लाइंसेस जारी किया था।

सऊदी के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सउद ने आधिकारिक तौर पर सितंबर 2017 में महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति दे दी थी, इसके बाद सऊदी अरब ने 4 जून को महिलाओं को पहला ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया।

संचालन के सहायक गृह मंत्री सईद अल-कहतानी ने पुष्टि की कि प्रतिबंध हटाने के बाद यातायात में अपेक्षित परिवर्तनों से निपटने के लिए सुरक्षा जांच चौकियां स्थापित की जाएंगी, पांच शहरों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग स्कूल स्थापित किए गए हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब दुनिया में एकमात्र देश था जहां महिलाओं को वाहन चलाने की इजाजत नहीं थी और परिवारों को अपने महिला रिश्तेदारों के लिए एक निजी वाहन चालक रखने पड़ते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.