प्रयागराज में आज 71 देशों के राजनयिक पहुंचे, यूपी सरकार ने की कुंभ की ग्लोबल ब्रांडिंग

आज 71 देशों के राजनयिक पहुंचे
आज 71 देशों के राजनयिक पहुंचे

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

यूपी सरकार ने कुंभ मेला की ग्लोबल ब्रांडिंग शुरू कर दी है, आज विशेष विमान से 71 देशों के राजनायिक प्रयागराज पहुंचे हैं, विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह नई दिल्ली से इन सभी को लेकर प्रयागराज पहुंचे।

आज 71 देशों के राजनयिक पहुंचे

71 देशों के राजनायिक ने गंगा नदी में पूजन के बाद कुंभ की तैयारियों को देखा, एक महीने बाद 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ मेला शुरू होगा।

बमरौली एयरपोर्ट पर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री तथा प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इनका स्वागत किया, प्रयागराज में इस मौके पर जिला तथा पुलिस प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे।

केंद्र सरकार की ऐसी योजना है कि राजनयिक प्रयागराज से जब सुखद और यादगार अनुभव लेकर लौटेंगे तो अपने-अपने देशों के लोगों को भी कुंभ में आने के लिए अडवाइजरी जारी करेंगे।

आज यहां पर संगम में गंगा पूजन के साथ इन राजनयिकों को कुंभ की तैयारियों से रूबरू कराया गया, इस दौरान इन्हें कस्तूरबा जलयान से संगम से अरैल घाट ले जाया गया, फिर अरैल में सभी राष्ट्रों के ध्वज का ध्वजारोहण हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल कुंभ मेला के विकास कार्यों का प्रयागराज में लोकार्पण करेंगे, पीएम मोदी कुंभ को लेकर कराए जा रहे 3500 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण कुंभ मेला क्षेत्र से करेंगे।

कुंभ की आभा देखने आज 71 देशों के राजनयिक प्रयागराज पहुंचे, इसमें पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन के राजनयिक नहीं हैं, इसके पहले विदेश मंत्रालय के अफसरों की टीम कल शाम यहां पहुंच गई थी।

राजनयिक विशेष वायुयान से आज बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे, वहां से सभी को संगम लाया गया, पूजन-दर्शन के साथ ही फोटो सेशन हुआ, यहां कुंभ की गौरवगाथा समेटे प्रदर्शनी का अवलोकन कर वह अक्षयवट के साथ हनुमान मंदिर गए, फिर इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर, मेला पुलिस लाइन, अस्पताल आदि देखने गए, इसके बाद बमरौली एयरपोर्ट से विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सभी राजनयिकों को विदाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.