UP: माफ़िया विजय मिश्रा पर योगी सरकार का हंटर, 113 करोड़ की संपत्ति अटैच

ब्यूरो | navpravah.com

भदोही (उप्र) | यूपी की योगी सरकार संगठित अपराध पर लगाम लगाने हेतु लगातार माफियाओं पर हंटर चला रही है। प्रशासन ने भदोही के पूर्व बाहुबली विधायक विजय मिश्रा की पत्नी, बेटा व बेटी एवं दामाद के नाम दर्ज यूपी के प्रयागराज व नई दिल्ली में मौजूद करीब 01 अरब, 13 करोड़ 05 लाख कीमत की 03 प्रॉपर्टी को ज़ब्त किया है।

ये कार्रवाई धारा-14(1) गैंगस्टर एक्ट के तहत जिला मजिस्ट्रेट भदोही द्वारा बीते 15 मार्च को पारित आदेश के क्रम में की गई है। इसके पूर्व भी माफिया विजय मिश्रा व उसके करीबियों की कई बार में करीब 85 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्तियां कुर्क की जा चुकी हैं।

नई दिल्ली व प्रयागराज के वीआईपी इलाके में थीं आधुनिक सुविधाओं से लैश इमारतें-

एसपी भदोही डॉ0 मीनाक्षी कात्यायन ने जानकारी देते हुए बताया कि मु0अ0सं0-109/2022 धारा-3(1) उ0प्र0 गिरोहबन्द एवं समाज विरोधी किया-कलाप (निवारण) अधिनियम थाना गोपीगंज जनपद भदोही से सम्बंधित चिन्हित सफेदपोश माफिया/गैंग लीडर अभियुक्त विजय कुमार मिश्र द्वारा अपने व गैंग के सदस्यों के प्रभाव से आपराधिक कृत्यों द्वारा अर्जित धन से अपने परिजनों के नाम खरीदी गई संपत्तियों को कुर्क किया गया है।

विजय मिश्र की पत्नी रामलली मिश्रा व पुत्री सीमा मिश्रा व दामाद हरिशंकर मिश्रा के नाम से नई दिल्ली के सरिता विहार स्थित कोपिया बिल्डिंग के आधुनिक सुविधाओं व साज-सज्जा से युक्त द्वितीय तल जिसकी अनुमानित कीमत 70 करोड़ रुपए तथा विजय मिश्रा के सगे पुत्र गैंगस्टर विष्णु के नाम क्रय नई दिल्ली के आनंद लोक के प्रथम तल आधुनिक सुविधाओं से लैश भवन जिसकी अनुमानित कीमत 08 करोड़ रुपए को मुनादी कराकर नोटिस चस्पा करते हुए राज्य सरकार के पक्ष में कुर्क किया गया है।

वहीं अपने दामाद हरिशंकर मिश्रा के नाम यूपी के प्रयागराज स्थित बाघम्बरी गृह संस्थान योजना भवन संख्या-48 में आधुनिक सुविधाओं से युक्त करीब 35 करोड़ 05 लाख कीमत की तीन मंजिला भवन को बनाकर साकेत हॉस्पिटल के नाम से संचालित कराया जा रहा था, ताकि अपने अवैध धन को वैध रूप दिया जा सके। उक्त संपत्ति को भी भदोही के प्रशासन द्वारा सीज किया गया है। उक्त तीनों सम्पत्तियों की कुल अनुमानित कीमत 01 अरब 13 करोड़ 05 लाख रुपये है।

दर्ज हैं 83 मुकदमें, रेप मामले में हाल में हुई थी सजा, उसकी व करीबियों की 02 अरब की संपत्ति हो चुकी है जब्त-

अवगत हो कि विजय मिश्रा की सपा की शासन काल मे तूती बोलती थी। करीब 20-25 वर्ष उसका यूपी के भदोही जनपद पर एक छत्र राज्य चला। उस दौर में आसपास के जिलों में भी उसका काफी प्रभाव कायम रहा था। भदोही के डीघ ब्लॉक से पहले प्रमुख फिर ज्ञानपुर सीट से सपा व निषाद पार्टी से चार बार लगातार विधायक रहा। एक बार भदोही से जिला पंचायत अध्यक्ष भी चुना गया था। साथ ही उसकी पत्नी रामलली मिश्रा भी जिला पंचायत अध्यक्ष व मिर्जापुर-सोनभद्र से पूर्व में एमएलसी रह चुकी हैं। लेकिन योगी सरकार आने के बाद से विजय मिश्रा के सितारे गर्दिश में हैं। अब उसका नाम लेने से भी करीबी घबराते हैं।

चिन्हित माफिया के तौर पर गैंग लीडर विजय मिश्रा पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। वह पिछले 03 साल से आगरा की केंद्रीय जेल में बंद है। हाल ही में वाराणसी की सिंगर से रेप व आर्म्स एक्ट के अलग-अलग मामले में सजा भी सुनाई गई थी। उसका इकलौता बेटा विष्णु मिश्रा भी कई गम्भीर मामलों में जेल में निरुद्ध है। विजय मिश्रा पर हत्या, लूट, अपहरण, बलात्कार, मारपीट, सम्पत्ति हड़पने, जालसाजी, रंगदारी सहित गम्भीर अपराधों के कुल 83 अभियोग पंजीकृत हैं। धारा-14(1) गैंगस्टर एक्ट के तहत प्रशासन ने जहां अब 01 अरब 13 करोड़ 05 लाख कीमत की सम्पत्ति जब्त की है, वहीं इससे पूर्व भी विजय मिश्रा व उसके करीबियों की करीब 85 करोड़ से अधिक की संपत्तियां अटैच की जा चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.