मुंबई : मध्य रेल के परेल  वर्कशॉप में विकसित की गई मेडी-बॉट जीवक 

न्यूज़ डेस्क | नवप्रवाह न्यूज़ नेटवर्क
मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री संजीव मित्तल ने दिनांक 25.8.2020 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में मेडी-बॉट जीवक का ई उद्घाटन किया।इस अवसर पर सभी प्रधान विभागाध्यक्ष और पांचो मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक  डिजिटल माध्यम से उपस्थित थे।
मध्य रेल की परेल वर्कशॉप ने शुरू से ही कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया है। इस वर्कशॉप ने कोविड योद्धाओं की सहायता के लिए मास्क, पीपीई किट ,कवरआल, सेनेटाइजर, आॅक्सीजन ट्राॅली का निर्माण और प्रदान किया है तथा रेलवे कोच को कोविड आइसोलेशन कोच में भी बदलने का कार्य भी किया है। श्री संजीव मित्तल, महाप्रबंधक, मध्य रेल के नेतृत्व में कोविड योद्धाओं को बेहतर सुविधाएँ और प्रेरणा प्रदान करने के अपने प्रयास में, इस कारखाने ने वर्तमान कोविड 19 महामारी में उपयोग के लिए मेडिकल रोबोट को डिजाइन और संकल्पित किया है।
 श्री ए.के. गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर एवं  श्री बी.एम. अग्रवाल मुख्य कारखाना इंजीनियर के  मार्गदर्शन में श्री विवेक आचार्य , मुख्य कारखाना प्रबंधक , परेल वर्कशॉप की टीम ने इसको डिजाइन किया है। यह COVID 19 रोगियों की देखभाल के लिए बनाया गया है और COVID19 रोगियों के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के संपर्क को कम करेगा। जीवक, रिमोट-नियंत्रित रोवर भी मरीजों के बेड पर जाने के लिए एक चिह्नित लाइन का अनुसरण कर सकता है। यह मरीजों की देखभाल और रक्तचाप की निगरानी, ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर, शरीर के तापमान आदि से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए वर्चुअल हेल्थकेयर कार्यकर्ता के रूप में काम करता है।
जीवक में रोगी का दोतरफा संचार और वीडियो कवरेज होता है। डॉक्टर रोगी से बात कर सकते हैं और रोगी को स्क्रीन पर देखकर एक आभासी जाँच कर सकते हैं। इसमे इनबिल्ट डिवाइस है जो रोगी के तापमान, रक्तचाप, हृदय गति और ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करता है। इन सभी मापदंडों को डॉक्टर अपने चैम्बर में बैठकर जांच कर सकते हैं। रोगी की आभासी जांच से डॉक्टर और पैरामेडिक स्टाफ के संपर्क में काफी कमी आएगी। मरीज को नियमित दवा देने के लिए जीवक में एक दवा का डिब्बा भी है। एक बार जब पूरी जाँच हो जाती है और रोगी को दवा दी जाती है, तो जीवक को कीटाणुशोधन के लिए उसके डेक पर वापस बुलाया जाएगा और फिर अगले रोगी के लिए यह अपने आप तैयार हो जाएगा।
ड्रोनस्टार्क और बीजीएन मेडेक्स (इंडिया) लिमिटेड प्राइवेट के सहयोग से परेल वर्कशॉप  ने इस जीवक की अवधारणा और डिजाइन किया है। परेल वर्कशॉप ने मेडी -बोट जीवक भारत रत्न डॉ  बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल भायखला को सुपुर्द कर दिया है,जिसका लाभ इस अस्पताल के डाक्टर एवं मरीजों को भली-भांति मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.