2017 में बंद हो जाएगा व्हाट्सएप्प!

शिखा पाण्डेय,

‘व्हॉट्स ऐप’, जो आज कल आम जीवन में रोटी, कपड़े जितना अहम हो गया है, वह अचानक बंद हो जाए, यह कल्पना ही कितनी भयानक है। आपको बता दें कि अगले साल यह कल्पना सच साबित होने वाली है। जी हां! 2016 के अंत तक व्हॉट्स ऐप करोड़ों ऐसे स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा, जिन्हें अपग्रेड नहीं कराया गया है। कंपनी ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि 2017 में कई पुराने फोन इस ऐप के लिए अनुपयोगी हो जाएंगे।

व्हॉट्स ऐप ने अपनी सातवीं सालगिरह पर यह घोषणा की है, जिसके मुताबिक व्हॉट्स ऐप अपनी तकनीक को और बेहतर बनाने जा रहा है। यह तकनीकी बदलाव पुराने फोनों के अनुकूल नहीं होगा। व्हॉट्स ऐप प्रवक्ता ने एक अख़बार को दिए अपने बयान में बताया, “ये मोबाइल उपकरण हमारे इस सफर का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, लेकिन भविष्य के लिए हमें अपने ऐप में जिस तरह के फीचर जोड़ने हैं, इन फोनों में उस तरह की क्षमता नहीं है। हम अगले सात सालों के बारे में सोच रहे हैं, हम इस मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले अधिसंख्य लोगों के लिए अपने प्रयास केंद्रित करना चाहते हैं।”

कंपनी का कहना है, “यह फैसला लेना हमारे लिए काफी मुश्किल था, लेकिन यह सही फैसला है ताकि व्हाट्स ऐप के जरिये लोगों को अपने दोस्तों, परिवार और प्रियजनों से संपर्क में रहने का बेहतर तरीका उपलब्ध कराया जा सके।” व्हॉट्स ऐप का दावा है कि दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोग उसके ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अपने इन्हीं यूजर्स के लिए कंपनी ने साल की शुरुआत में एंड टू एंड इंक्रिप्शन को अपनाया था, जिससे किसी भी कंपनी या सरकार के लिए संदेश पढ़ना या कॉल सुनना तकनीकी तौर पर असंभव हो गया है।

कौन से फोन्स होंगे व्हॉट्स ऐप से वंचित-

-आइफोन यूजर के लिए आइफोन 3जीएस में व्हॉट्स ऐप सपोर्ट नहीं करेगा।

-आइओएस 6 से चलने वाले फोन में भी यह ऐप काम नहीं करेगा।

-पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी पीढ़ी के आइपैड्स को अगर अपडेट न कराया गया, तो उसमें भी व्हॉट्स ऐप नहीं चलेगा।

-एंड्रॉयड 2.1 और 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों में भी इस साल के बाद व्हॉट्स ऐप काम नहीं करेगा।

-विंडो-7 से चलने वाले फोन भी इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया सिम्बियन एस60 में व्हाट्स एप 30 जून, 2017 तक काम करता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.