UPTET की परीक्षा शुरु, बारिश और जाम की वजह से हजारों अभ्यर्थियों की परीक्षा छूटी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET EXAM 2019) बुधवार को सुबह शुरु हो गई है। लेकिन कई जिलों में बारिश और जाम की वजह से अभ्यर्थियों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है बारिश और जाम की वजह से हजारों अभ्यर्थियों की परिक्षाएं भी छूट गई है। यूपी के सभी जिलों में 2 पालियों में यह परीक्षा हो रही है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक 1986 केंद्रों और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर बाद 2.30 से 5.00 बजे तक 1063 केंद्रों पर होगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 बुधवार को सुबह दस बजे शुरू हुई। कई जिलों में मंगलवार देर रात से हो रही बारिश सुबह कुछ समय के लिए थमी, लेकिन अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक भीगते-भीगते ही पहुंचना पड़ा। परीक्षा केंद्रों पर दो स्तर पर अभ्यर्थियों के कागजातों की जांच की गई। जिन अभ्यर्थियों के पास एडमिट कार्ड व पहचान पत्र के साथ बीएड या अन्य प्रशिक्षण की मूल मार्कशीट या फोटोकॉपी की अटेस्टेड प्रति नहीं थी, उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई।

कई जिलों में अभ्यर्थी बिना किसी फोटो पहचान पत्र के ही पहुंच गए थे, उन्हें भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिली। तमाम परीक्षा केंद्रों से अभ्यर्थियों को कागजातों की कमी के कारण लौट जाना पड़ा। इसके साथ ही कई जिलों में अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। प्रयागराज में परीक्षा केंद्र काफी संकरी गलियों में बनाए गए, जिससे परेशानी हुई।

अक्टूबर से चल रही परीक्षा की प्रक्रिया

UPTET के लिए प्रक्रिया अक्टूबर माह से चल रही है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1076336 व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 569174 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इस बार सॉफ्टवेयर में बदलाव करने के कारण अभ्यर्थी दोहरे आवेदन नहीं कर सके। इसीलिए किसी का आवेदन निरस्त नहीं हुआ। सभी मंडलायुक्तों व डीएम को निर्देश हैं कि वे हर परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के प्रवेश के समय प्रवेश द्वार की वीडियो रिकॉर्डिंग कराएं, ताकि कोई अराजकतत्व गड़बड़ी न कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.