आपके स्मार्टफोन में 8जीबी है रैम, पर बिना इसके फ़ोन है बेकार!

Mobility and modern wireless communiation concept: group of metal black glossy touchscreen smartphones with different applications isolated on white background with reflection effect

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com

भारत देश में स्मार्ट फ़ोन्स का मार्केट इतना व्यापक है, कि आये दिन नए नए लांच होने वाले फोन भी बाजार में छा जाते हैं और चुटकियों में बिक जाते हैं। 1जीबी, 2जीबी, 4जीबी, 6 जीबी, 8जीबी रैम, लोग ज़्यादा से ज़्यादा रैम वाला फ़ोन लेने में इंटरेस्टेड हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि एक तरफ एंड्रॉइड फोन भले 8 जीबी रैम के साथ आने लगे हैं, लेकिन आईफोन अभी भी महज 2जीबी रैम के साथ आते हैं और उन फोन्स से कई गुना बेहतर हैं! सिर्फ 2 जीबी रैम होने के बावजूद भी आईफोन में हैंग और स्‍लो होने की शिकायतें कम ही आती हैं।

रैम में इस जमीन आसमान के अंतर के बावजूद भी आईफोन के इतने स्‍मूथ चलने का राज है उसका ‘प्रोसेसर’। दरअसल सिर्फ ज्‍यादा रैम होने से आपका स्‍मार्टफोन फास्‍ट नहीं हो जाता। इसकी स्‍मूथ फंक्‍शनिंग के लिए बेहतर रैम स्‍पेस के साथ-साथ अच्‍छा प्रोसेसर होना भी बेहद जरूरी है।
इसलिए मोबाइल खरीदते वक्‍त दोनों कंफीग्रेशंस की तरफ ध्‍यान देना आवश्यक है।

रैम का महत्त्व-

बुलबुल ऐप्‍स के फाउंडर और मोबाइल सॉफ्टवेयर डेवपलमेंट में सालों का अनुभव रखने वाले प्रकाश दंतुलुरी कहते हैं कि रैंडम एक्‍सेस मेमोरी (रैम) में आपके मोबाइल की रनिंग एक्टिविटी और ऐप स्‍टोर होती है। रैम आपको मल्‍टी-टास्किंग करने में मदद करता​ है। रैम आपको एक ही वक्‍त पर कई ऐप्‍स को यूज करने की फ्रीडम देता है। जितनी बेहतर रैम कैपेसिटी होगी, उतने ज्‍यादा ऐप्‍स पर आप एक ही वक्‍त में काम कर सकते हैं।

मान लीजिए फेसबुक ऐप चलाने के दौरान ही आपने व्‍हाट्सऐप भी खोल दिया। इसी दौरान आपने यूट्यूब पर भी कोई लिंक खोल दी। आप एक ही साथ तीन ऐप चला रहे हैं, रैम आपको ये सुविधा देती है कि आप कभी भी यूट्यूब छोड़कर फेसबुक और व्‍हाट्सऐप पर वहीं पर पहुंच सकते हैं, जहां पर आपने उन्‍हें छोड़ा था। आपको इन्‍हें फिर से शुरू करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

प्रोसेसर का रोल-

प्रोसेसर की जिम्‍मेदारी आपकी तरफ से दिए जाने वाले इनपुट ऑर्डर्स लेना और कोई एक्टिविटी स्‍टार्ट करना है। मतलब आप जब कभी अपने स्‍मार्टफोन में नया ऐप चालू करने के लिए ऐप आइकॉन पर टच करते हैं, तो यह प्रोसेसर को इनपुट ऑर्डर देता है और प्रोसेसर उस ऐप को स्‍टार्ट करता है। जितना बेहतर प्रोसेसर होगा, उतने ही फास्‍ट आपके ऐप खुलेंगे और फोन पर अन्‍य एक्टिविटीज हो पाएंगी।

प्रकाश दंतुलुरी कहते हैं कि अगर आप अपने स्‍मार्टफोन पर एक ही वक्‍त में कई ऐप्‍स को यूज करना पसंद करते हैं, तो ज्‍यादा रैम वाले मोबाइल फोन आपकी च्‍वॉइस होने चाहिए।
अगर आप ई-मेल, ब्राउजिंग और गेमिंग समेत अन्‍य टास्‍क ज्‍यादा करते हैं, तो अच्‍छे प्रोसेसर पर आपकी नजर होनी चाहिए। बेहतर प्रोसेसर आपको फास्‍टर ऑपरेशन चलाने में मदद करेगा।

दंतुलुरी का कहना है कि अगर आप मोबाइल पर हेवी गेम्‍स खेलना पसंद करते हैं, तो हमेशा बेहतर ग्राफिक्‍स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) वाला प्रोसेसर खरीदें। यह आपको न सिर्फ दूसरे ऑपरेशंस को फास्‍ट चलाने में मदद करेगा, बल्कि एचडी गेमिंग का मजा भी देगा।

मोबाइल खरीदते वक़्त ध्यान में रखने वाली महत्त्वपूर्ण बातें-

-आपके मोबाइल की फास्‍ट और स्‍मू‍थ फंक्‍शनिंग के लिए अच्‍छी रैम के साथ ही मजबूत प्रोसेसर होना भी जरूरी है।

-जब कभी भी मोबाइल खरीदें, तो ये जरूर देखें कि आप मल्‍टी टास्किंग के लिए फोन लेने वाले हैं या फिर सिर्फ ब्रा‍उजिंग और अन्‍य ऑपरेशनल एक्टिविटीज के लिए मोबाइल यूज करेंगे।

-अगर आप मल्‍टी-टास्किंग के लिए फोन ले रहे हैं, तो ज्‍यादा रैम पर ध्‍यान दीजिए और फास्‍ट ऑपरेशंस के लिए प्रोसेसर पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.