श्रीदेवी से पहले यह बॉलीवुड सितारे हुए हार्ट अटैक के शिकार 

पारुल पांडेय |Navpravah.com

अपने अभिनय से बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाने वाली अदाकारा श्रीदेवी की खूबसूरती का हर कोई दीवाना था। श्रीदेवी के निधन के बाद बॉलीवुड से लेकर आम जनता भी सदमे में है। आपको बता दें कि श्रीदेवी सिर्फ 54 साल की थीं और बेहद फिट रहती थीं। ख़बरों के अनुसार श्रीदेवी आमतौर पर खुदको रोजाना  2 घंटे देती थीं।  साल 2017 में श्रीदेवी ने ‘मॉम’ में बेहतर अभिनय का एक बार फिर परिचय दिया। अब वह आखिरी बार शाहरूख खान की फिल्म ‘जीरो’ में एक छोटे से किरदार में नजर आएंगी।श्रीदेवी की मौत कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि बॉलीवुड के और कितने दिग्गजों की मौत हार्ट अटैक से हुई है।  

पिछले साल 45 वर्षिय अभिनेता  इंदर कुमार की  मौत हार्ट अटैक से हो गई थी। अभिनेता इंदर कुमार ने  28 जुलाई 2017 को आखरी सांस ली. इंदर ने अपने करियर का आगाज साल 1996 में आई फिल्म ‘मासूम’ से किया था। 2017 में आई ‘हु इज द फर्स्ट वाइफ ऑफ माई फादर’ उनकी आखिरी फिल्म थी।इंद्र कुमार को सलमान खान की पॉपुलर फिल्म ‘वांटेड’ में निभाये गए किरदार के लिए काफी सराहा गया था।  

फिल्मी पर्दे पर मां का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री रीमा लागू ने भी 18 मई 2017 को अलविदा कहा।रीमा का निधन 59 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई थी।  रीमा लागू ने हिन्दी के अलावा मराठी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। रीमा लागू ने ‘हम आपके हैं कौन’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘हम साथ साथ हैं’ जैसी कई फिल्मों में उनकी मां का किरदार निभा चुकी हैं।

66 साल के मशहूर अभिनेता ओमपुरी की मौत 6 जनवरी 2017 को हुई। डॉक्टर्स ने उनकी मौत का कारण कार्डिएक अरेस्ट बताया था, लेकिन बाद में यह खबर भी आई कि उनके सिर में चोट भी लगी थी।हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह साफ नहीं हुई है, जिसके बाद मुंबई पुलिस ने इस मामले में एक्सिडेंटल डेथ का मामला यानि एडीआर दर्ज किया।

रज्जाक खान सहायक रोल में कॉमेडियन के लिए काफी प्रसिद्ध हुए थे। खान ने अपने कॉमिक रोल के लिए अब्बास-मस्तान की फ़िल्म ‘बादशाह’ से लोगों के दिल में राज किया। 62 साल के रज्जाक ने 1 जून 2016 को निधन हो गया। रज्जाक खान को अचानक हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया लेकिन डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बाद में बताया गया कि रज्जाक कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई थी।

27 दिसंबर 2013 को बड़े और छोटे दोनों पर्दों पर अपने काम के लिए जाने जाना वाले शख्स अभिनेता फारूक शेख दुनिया से रुखस्त हो गए। उनका निधन भी दुबई में कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुआ।उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों जैसे ‘शतरंज के खिलाड़ी’, ‘चश्मे बद्दूर’ ‘ये जवानी है दीवानी’ आदि में काम किया।

जानी-मानी अभिनेत्री और कोरियोग्राफर जोहरा सहगल ने 10 जुलाई साल 2014 में 102 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। साल 1935 में एक नृत्यांगना के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाली जोहरा को पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। महज सात साल की उम्र में मोतियाबिंद ने उनकी बाईं आंख की रौशनी छीन ली, बावजूद इसके उन्होंने बॉलीवुड में अपने अभिनेय का नायाब नजारा पेश किया।

भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में से एक सुचित्रा सेन की मौत भी कार्डिएक अरेस्ट की वजह से 17 जनवरी 2014 को हुई थी। सुचित्रा सेन काफी लंबे समय से लंग्स इंफेक्शन से पीड़ित थी, जिसका ट्रीटमेंट कई दिनों से चल रहा था ।

1950 के दशक के अंत में बाल कलाकार के रूप में अभिनेय की शुरुआत करने वाले बॉलीवुड अभिनेता विनोद मेहरा की मौत मात्र 45 साल में कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई थी। 30 अक्टूबर 1990 में उनकी मौत से पूरा बॉलीवुड सदमे में आ गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.