राहुल का काफिला पहुँचा इलाहाबाद, मोदी पर जमकर साधा निशाना

अनुज हनुमत

आगामी यूपी विधानसभा चुनाव को फतह करने के उद्देश्य से ‘देवरिया से दिल्ली किसान यात्रा’ पर निकले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का काफिला भारी लाव-लश्कर के साथ आज संगम नगरी इलाहाबाद से गुजरा। इलाहाबाद में भारी बारिश के बावजूद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का उत्साह कम नज़र नहीं आया।

राहुल गांधी कल रात ही इलाहाबाद पहुँच गए थे और उन्होंने अपने पैतृक घर (आनंद भवन) में एक रात गुजारी, जो कभी कांग्रेस की राजनीति का केंद्र हुआ करती थी। राहुल गांधी, आनंद भवन के स्वराज भवन में रात भर रहे।

राहुल आज सुबह सबसे पहले स्वराज भवन से निकलकर पहले चंद्रशेखर आज़ाद पार्क गए, वहां चंद्रशेखर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और फिर वापस आनंद भवन आ गए। आपको बता दें कि जब राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलाहाबाद आए थे, तो वे भी आजाद पार्क गए थे और चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया था। उसी अंदाज में आज राहुल गांधी भी सर्वप्रथम आजाद पार्क गए।

आपको बता दें राहुल गांधी हर उस छोटी से छोटी याद को पुनर्जीवित करते जा रहे हैं, जिनमें गांधी परिवार की यादें जुड़ी हैं। गौरतलब है कि आनंद भवन यूं तो संग्रहालय में तब्दील किया जा चुका है, लेकिन आज भी नेहरू जी से जुड़ी यादें यहाँ संगृहीत हैं। एक हिस्से में कमला नेहरू के नाम से अस्पताल चलता है, जो इसी परिवार के ट्रस्ट से चलता है।

मोदी ने तोड़ा युवाओं का विश्वास-

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का काफिला इसके बाद आनंद भवन से होता हुआ यूनिवर्सिटी चौराहा (कटरा) पहुंचा, जहाँ बड़ी तदाद में लोगों का जनसमूह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का इन्तजार कर रहा था। कटरा चौराहे पर उपस्थित भारी हूजूम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने एक बार प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा देश के युवाओं ने नरेंद्र मोदी पर विश्वास किया, लेकिन आज ढाई वर्ष पूरे होने को हैं लेकिन प्रधानमन्त्री जी ने युवाओं से जो वादे किए थे, अभी तक पूरे नही किये। 2 करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा अभी तक महज एक वादा है।उन्होंने वादा किया था कि 15 लाख रूपये हर परिवार के बैंक खाते में डाला जायेगा।

राहुल यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि मोदी जी ने  देश के 10-15 बड़े बड़े उद्दोगपतियों का उन्होंने कर्जा माफ़ किया है लेकिन सूखे और बाढ़ से प्रभावित किसानों को भूल गए। अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा, लेकिन सूबे की अखिलेश सरकार पर कुछ नहीं बोले।

आज शाम राहुल गांधी की ‘देवरिया से दिल्ली किसान यात्रा’ का काफिला चित्रकूट पहुंचेंगा। बता दें इस समय बुन्देलखण्ड के किसान सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। अब देखना होगा कि राहुल गांधी बुन्देलखण्ड के किसानों का दर्द किस प्रकार बाँट पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.