पेट्रो केमिकल इंडस्‍ट्री में आएंगी 18000 नौकरियां – पीएम मोदी

पीएम मोदी
पीएम मोदी

एनपी न्यूज़ नेटवर्क | Navpravah.com

पीएम मोदी ने आज एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम को पिछली सरकारों ने गंभीरता से नहीं लिया जबकि इससे पेट्रोलियम आयात में बड़ी बचत हो सकती है‌‌।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश कर जैवईंधन की 12 रिफाइनरी स्थापित करने की योजना बनाई गई है, सरकार 2022 तक पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करेगी और इसे बढ़ाकर 2030 तक 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा, एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम वाजपेयी सरकार के समय शुरू किया गया था, लेकिन पिछली सरकारों ने एथेनॉल कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं लिया, अब हम अगले 4 साल में 450 करोड़ लीटर एथेनॉल का उत्पादन करेंगे जो इस समय 141 करोड़ लीटर है।

गौरतलब है कि अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए भारत को 80 प्रतिशत खनिज तेल आयात करना पड़ता है, प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर परियोजनाओं को पर्यावरण विभाग की मंजूरी के काम में तेजी लाने के लिए तैयार किए गए वेब पोर्टल ‘‘परिवेश’’ का उद्घाटन किया।

भारत नवीकरणीय स्रोतों से बिजली उत्पादन के साथ-साथ जैवईंधन के उत्पादन पर भी बल दे रहा है ताकि कच्चे तेल के आयात पर होने वाले मोटे खर्च को कम किया जा सके, प्रधानमंत्री ने कहा कि अब इस जैवईंधन का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है और यह 4 साल में 3 गुना बढ़कर 450 करोड़ लीटर के स्तर पर पहुंच जाएगा, इससे आयात में 12,000 करोड़ रुपये की बचत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.