यूपी वासियों के लिए तोहफा, अब जल्द लगेंगे बिजली के स्मार्ट मीटर

UP स्मार्ट मीटर
UP स्मार्ट मीटर

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

यूपी में योगी सरकार ने सभी जिलों को 24 घंटे बिजली देने के लिए मार्च 2019 का लक्ष्य रखा है। इसके लिए पूरे प्रदेश में ‘सौभाग्य योजना’ के तहत बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

मीटर लगाने के बाद बिजली बिल समय से लिया जाएगा और इसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को ‘सौभाग्यशाली’ जिला घोषित किया जाएगा और अब इसके साथ ही इलेक्ट्रिक मीटरों को स्मार्ट मीटर में बदलने के लिए कवायद तेज हो गई है।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का कहना है कि सरकार का लक्ष्य है कि वो प्रदेश की जनता को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराए,उन्होंने कहा कि हर घर में कनेक्शन देने के बाद शत प्रतिशत मीटरिंग की जाएगी। ससे लाइन लॉस भी काफी हद तक कम हो जाएगा।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सूबे की विद्युत व्यवस्था और बेहतर बनाने और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 40 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, इसके लिए जल्द ही स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता अपने बिजली उपभोग पर मोबाइल के जरिए नजर रख सकेंगे। स्मार्ट मीटर की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, स्मार्ट मीटर का टाइप टेस्ट आईएस 16444 के अंतर्गत एनएबीएल एक्रिडेट लेब सीपीआरआई और इरडा द्वारा कराया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.