UIDAI ने लॉन्च किया mAadhaar ऐप, अब आधार कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं!

आधार कार्ड से लीक हो सकती है निजी जानकारी

कोमल झा| Navpravah.com

सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए mAadhaar ऐप लॉन्च किया है. यह ऐप एंड्रॉएड प्लेटफॉर्म पर चलेगा. ऐप डाउनलोड के बाद यूजर्स को पेपर-फॉर्मेट में ‘आधार कार्ड’ कैरी करने की जरूरत नहीं होगी. इस ऐप को UIDAI (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने बनाया है. ऐप में यूजर्स नेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस के साथ फोटोग्राफ होगा. इसके अलावा यह एक आधार नंबर से लिंक होगा. एमआधार ऐप अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूज़र के लिए ही उपलब्ध है.

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ऐप
इस mAadhaar को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस ऐप को एप्पल iOS वर्जन पर भी लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप को यूज करने के लिए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. अगर नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर यूजर्स रजिस्टर्ड करवा सकते हैं.

एक जुलाई से, इनकम टैक्स रिटर्न्स (आईटीआर) फाइल करने के लिए पैन-आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी हो गया है. इसके अलावा एक नया परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन नंबर) होना भी जरूरी है. जहां आधार कार्ड को यूआईडीएआई द्वारा भारत के निवासी को जारी किया जाता है, वहीं पैन 10 डिजिट वाला एक नंबर होता है जिसे एक व्यक्ति, फर्म को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है.

मोबाइल में कैरी करें अपना आधार कार्ड

पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए ऐप में बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग सिस्टम दिया गया है. ऐप में TOTP सिस्टम दिया गया है. इसके जरिए ऑटोमैटिकली टेम्परेरी पासवर्ड जनरेट होगा. इस ऐप के जरिए यूजर्स अपना प्रोफाइल भी अपडेट कर सकेंगे. इस ऐप के बाद अब यूजर्स को आधार कार्ड की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने की जरूरत नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.