तन्मय को लता और सचिन का मज़ाक उड़ाना पड़ सकता है भारी

शिखा पांडेय,

शिवसेना, भाजपा तथा मनसे द्वारा एआईबी और तन्मय भट्ट के खिलाफ कार्रवाई की मांग के बाद मुंबई पुलिस ने कॉमेडियन तन्मय भट्ट को फेसबुक और यूट्यूब से गायिका लता मंगेशकर और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ कथित मजाकिया बातचीत वाले वीडियो को ब्लॉक करने को कहा है।

भारत के अमूल्य रत्नों के विषय में ऐसे अभद्र शब्द प्रयोग करने पर एआईबी तथा तन्मय के खिलाफ बॉलीवुड तथा राजनीतिक खेमे से तीखी प्रतिक्रिया आई है और कई कलाकारों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने ऑनलाइन कॉमेडी समूह एआईबी के सदस्य तन्मय द्वारा बनाये गये वीडियो की निंदा करते हुए इसे घटिया बताया है।

मुंबई भाजपा के अध्यक्ष आशीष शेलार ने इस बारे में शहर पुलिस आयुक्त दत्ता पाडसालगीकर से शिकायत की थी, जिसके बाद जांच शुरू की गयी। मनसे की फिल्म इकाई चित्रपट सेना ने पुलिस से वीडियो और इसके ऑनलाइन लिंक को ब्लॉक करने का भी अनुरोध किया। मनसे ने कथित तौर पर तन्मय की पिटाई की भी धमकी दी है।

शिवसेना नेता नीलम गोरे ने फडणवीस को पत्र लिखकर वीडियो बनाने में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। नीलम ने कहा, “ऐसे लोग सचिन और लता ताई जैसी हस्तियों की लोकप्रियता का खुद को मशहूर करने के लिए दुरूपयोग करने की कोशिश करते हैं।”

ashok pandit

हास्य नहीं, सांस्कृतिक आतंकवाद है यह -अशोक पंडित

सेंसर बोर्ड के सदस्य अशोक पंडित ने ट्वीट में लिखा, “तन्मय का वीडियो हास्य के नाम पर सांस्कृतिक आतंकवाद का सही उदाहरण है। यह केवल लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर के बारे में नहीं बल्कि प्रत्येक आम आदमी की गरिमा की बात है, जिसे इन तथाकथित तन्मय जैसे जोकरों से बचाया जाना चाहिए।”

दूसरी ओर तन्मय ने कॉमेडी के वीडियो में कुछ भी गलत नहीं होने की बात करते हुए एक बयान में कहा कि जिन लोगों ने इस वीडियो को पसंद किया है वे अपने विचार एक विशेष आईडी पर उन्हें भेजें और बताएं कि उन्हें क्या पसंद आया।

तन्मय ने कहा, “रोस्ट वाले दिन याद आ गये बाई गॉड। भारत माता की जय।” भट्ट ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे और सोशल मीडिया में उनकी आलोचना वाले संदेशों की भी बाढ़ लग गयी। जानेमाने गायक सोनू निगम ने ट्विटर पर लिखा, “किसी भी महिला के बारे में इतनी अभद्रता के साथ बोलना पाप है। और यह तो लता मंगेशकर हैं।”

anupam kher

बेहूदा और अपमानजनक -अनुपम खेर

गौरतलब है कि इससे पहले अनुपम खेर, रितेश देशमुख और सेलिना जेटली जैसी बॉलीवुड हस्तियों ने तन्मय की आलोचना की थी। अनुपम ने ट्विटर पर लिखा “मैंने नौ बार सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार जीता। मेरा हास्यबोध अच्छा है। लेकिन यह हास्य नहीं है। यह बेहूदा और अपमानजनक है।” रितेश ने लिखा, “मैं बहुत हैरान हूं। अपमान करना ना तो सही है और ना ही इसमें कोई हास्य है।” सेलिना ने ट्विटर पर लिखा, “बिल्कुल..हैरान हूं। इसपर हंसी नहीं आ रही। लता मंगेशकर से अभी के अभी माफी मांगी जानी चाहिए।”

आपको बता दें कि गत 26 मई को फेसबुक पर डाले गए ‘सचिन वर्सेज लता सिविल वार’ शीर्षक वाले वीडियो में तन्मय 86 साल की गायिका और 43 साल के क्रिकेटर, दोनों के किरदार में हैं और दोनों किरदार एक-दूसरे पर अभद्र टिप्पणियाँ कर रहे हैं। वीडियो में लता के लिए कई पंचलाइनों का इस्तेमाल किया गया जैसे कि ‘जॉन स्नो (अमेरिकी टीवी सीरिज ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ का एक किरदार) भी मर गया, आपको भी मर जाना चाहिए’ और ‘आपका चेहरा ऐसा दिखता है जैसे कि किसी ने आपको आठ दिन तक पानी में रखा हो।’

ऐसा नहीं है कि एआईबी पहली बार विवादों में पड़ा है। इससे पहले भी दिसंबर 2014 में अभिनेता रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर तथा फिल्मकार करण जौहर के साथ इनका एक वीडियो गाली-गलौज और भद्दे शब्दों से भरे होने की वजह से विवाद में पड़ गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.