फ़िल्म समीक्षा : जुड़वा 2

कोमल झा । Navpravah.com

फिल्म: जुड़वा 2

डायरेक्टर: डेविड धवन  

स्टार कास्ट: वरुण धवन, तापसी पन्नू, जैकलिन फर्नांडिस, अनुपम खेर, पवन मल्होत्रा, विवान भंतेना, सलमान खान, अली असगर, विकास वर्मा, राजपाल यादव

अवधि: 2 घंटा 29 मिनट

डायरेक्टर डेविड धवन की फिल्म ‘जुड़वा 2’ सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। 1997 में डेविड धवन ने ‘जुड़वा’ नाम से तेलुगु फिल्म ‘हेलो ब्रदर’ की रीमेक बनाई थी। बेहतरीन गानों और कॉमेडी से भरी इस फिल्म में सलमान खान जुड़वा रोल में थे। आज भी टीवी पर जुड़वा को लोग देखना पसंद करते हैं। करीब 20 साल के बाद डेविड ने उसी फिल्म की रीमेक बनाई है। सिनेमा घरों ने जाने से पहले जानिए कैसी है वरुण धवन की ‘जुड़वा 2’।

कहानी-

फिल्म की कहानी वही है, सलमान खान की पिछली ‘जुड़वा’ जैसी, दो बच्चों के एक साथ जन्म लेने की और फिर उनमें से एक के चोरी हो जाने की। विलेन के रोल में जाकिर हुसैन पहले इन बच्चों के पिता को एयरपोर्ट पर फंसा लेता है और बाद में बदला लेने के लिए एक बच्चे को चुरा लेता है। चुराया हुआ ये बच्चा रेल की पटरी पर गिर जाता है, जिसे एक महिला (काशी) पाल-पोसकर बड़ा करती है। इसका नाम राजा (वरुण धवन) है। उसका दोस्त नंदू (राजपाल यादव) है। वहीं दूसरा बच्चा प्रेम लंदन में अपने परिवार के साथ पलने बढ़ने लगता है। कहानी में तब मोड़ आता है, जब किसी तरीके से पप्पू पासपोर्ट (जानी लीवर) की वजह से राजा लंदन जाता है। फिर दोनों जुड़वा भाई, राजा और प्रेम लंदन में मिलते हैं। इस बीच उनकी जिंदगी में समारा (तापसी पन्नू) और अलिष्का (जैकलीन फर्नांडिज) आती हैं। इसके अलावा कहानी में और क्या-क्या ट्विस्ट और टर्न्स आते हैं, यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

डायरेक्शन-

फिल्म का डायरेक्शन अच्छा है, लेकिन लिखावट कमजोर है जिसे और बेहतर बनाया जा सकता था। फिल्म में कुछ पंचिंग लाइन्स हैं, जिसे सुनकर हंसी आती है। फिल्म के डायलॉग्स भी घिसे-पिटे हैं, पहली वाली फिल्म यानी ‘जुड़वा’ के मुकाबले ये फिल्म खास नहीं है। स्क्रीनप्ले और बेहतर हो सकता था। फिल्म में स्टार्स की भरमार है, जिन्हें और बेहतर तरीके से सजाया जा सकता था। फिल्म की स्क्रिप्ट और एडिटिंग दोनों ही बेहद कमजोर है। किसी भी सीन में कोई तुक नहीं है। अगर आप इस फिल्म की स्टारकास्ट के फैन हैं, तभी आप इसके बेतुके सीन्स पर सवाल नहीं उठाएंगे, वर्ना हो सकता है काफी सीन्स पर आपको लगने लगे कि डेविड धवन से ये उम्मीद नहीं थी। इंटरवेल के बाद फिल्म में सलमान खान भी कुछ मिनटों के लिए नजर आते हैं। इस सीन में वरुण और सलमान दोनों ही जुड़वा नजर आते हैं।

म्यूजिक-

फिल्म के गाने पहले से ही चार्टबस्टर्स पर और टीवी पर खूब चल रहे हैं। फिल्म के दो गाने, ‘ऊंची है बिल्डिंग..’ और ‘टन टनाटन टनटन तारा..’ पुरानी फिल्म से लिए गए हैं, जिन्हें न्यू स्टाइल में दिखाया गया है। फिल्म में गानों की लंबाई बहुत ज्यादा है, जिसकी वजह से फिल्म लंबी हो गई है। पहला गाना गणपति बप्पा मोरया है, जो एक ही बार सुनने लायक है। वरुण-तापसी और जैकलीन पर फिल्माया गया ‘आ तो सही’ भी आपको सुनने में अच्छा लग सकता है। गानों की लिहाज से ये फिल्म टोटल मसाला है।

एक्टिंग-

फिल्म में वरुण धवन ने अपना किरदार अच्छी तरह से निभाया है। फिर भी इसे और बेहतर बनाया जा सकता था। राजपाल यादव ने नंदू का रोल बखूबी निभाया है, जो ‘जुड़वा’ में शक्ति कपूर ने निभाया था। फिल्म में जॉनी लिवर भी थोड़ी देर के लिए ही नजर आये हैं। वहीं, फिल्म में जैकलीन फर्नांडिज को जिस रोल के लिए रखा गया है, वह उन्होंने बखूबी निभाया है। उन्होंने फिल्म में हॉटनेस को बरकार रखा है और तापसी ने अपनी पिछली फिल्मों में ज्यादा अच्छी एक्टिंग की है। यहां पर उन्होंने ग्लैमर का तड़का लगाने की कोशिश की है, लेकिन वो इसमें सफल नहीं हुई हैं। अनुपम खेर और पवन मल्होत्रा का रोल भी ठीक ठाक ही है।

नवप्रवाह वर्डिक्ट-

आप इस फिल्म को तभी झेल सकते हैं जब आप मसाला फिल्मों के शौकीन हों या आप वरुण धवन के दीवाने हैं। अगर आप बिना सिर-पैर की फिल्म देखना पसंद करते हैं, तभी इसे देखने जाइए, अन्यथा नहीं, क्योंकि इसमें कुछ भी नयापन नहीं है। इस फिल्म को ‘नवप्रवाह’ की ओर से मिलते हैं 2 स्टार्स।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.