पब्लिसिटी के लिए नौटंकी कर रहे हैं ‘अनारकली ऑफ़ आरा’ के निर्माता-निर्देशक -पहलाज निहलानी

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

अक्सर किसी भी अपकमिंग फिल्म के साथ सेंसर बोर्ड का नाम जुड़ते ही फिल्म झटपट सुर्ख़ियों में आ जाती है। आज कल ऐसी ही सुर्खी बनी हुई है डायरेक्टर अविनाश दास की फिल्म ‘अनारकली ऑफ़ आरा’, लेकिन इस बार मुद्दा कुछ अलग है। जहां एक तरफ अनारकली ऑफ आरा के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर उन बदलवों के बारे में बात कर रहे हैं, जो सेंसर बोर्ड ने करने को कहे थे, वहीं सेंसर बोर्ड प्रमुख पहलाज निहलानी का कहना है कि फिल्म अब तक सेंसर हुई ही नहीं है। निहलानी ने इसे एक अफवाह बताते हुए पब्लिसिटी का एक सस्ता जरिया बताया है।

पहलाज निहलानी का कहना है कि सेंसर बोर्ड ने इस नाम की किसी फिल्म में अभी तक कोई कट नहीं लगाए हैं, ना ही कोई सर्टिफिकेट दिया है। एक अख़बार को दिए अपने इंटरव्यू निहलानी ने कहा, “इस फिल्म को अभी तक सेंसर नहीं किया गया है, ना ही कोई सर्टिफिकेट दिया गया है। हमने इस नाम की किसी फिल्म में कोई कट नहीं लगाए हैं। ऐसे में सेंसर का सवाल कहां से आता है?”

निहलानी ने कहा,”मैं इसे पैसा बचाने वाली पब्लिसिटी कहूंगा। जैसे ही आप अपनी फिल्म के बैन होने को लेकर बात करते हैं, आपको बहुत सारी मीडिया कवरेज मिलती है। आप एक कम बजट की फिल्म बनाते हैं, जिसे लोगों की नजर में आने होता है। ऐसे में आप सेंसर बोर्ड से जुड़ी परेशानियां सामने लेकर आते हैं, जबकि ऐसा कुछ नहीं है।’

निहलानी ने बताया, “बार-बार पब्लिसिटी के लिए हमारा नाम घसीटे जाने से हम परेशान हो चुके हैं। आप चाहें अनारकली ऑफ आरा, छपरा, रोहतक या रायबरेली बनाएं, सीबीएफसी को इससे कोई मतलब नहीं है। अगर किसी फिल्ममेकर को पब्लिसिटी के लिए सीबीएफसी के नाम का इस्तेमाल करना है, तो इसके लिए सबूत भी रखने होंगे। ऐसे ही फेसबुक या ट्विटर पर गाली देना नहीं चलेगा।”

उधर फिल्म के डायरेक्टर का कहना है, ” सेंसर बोर्ड ने हमें कोई सर्टिफिकेट नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने कट जरूर बताए हैं। हमने फिल्म का एडिटेड वर्जन बोर्ड के पास भिजवा भी दिया है। फिल्म के प्रोड्यूसर का कहना है कि सेंसर बोर्ड ने 11 कट बताए हैं, जिसमें फिल्म के बोल्ड सीन्स भी शामिल हैं। इसके साथ ही एक डायलॉग से अमिताभ बच्चन और अमरीश पुरी का नाम भी हटाने को कहा गया है, क्योंकि यह किसी की भावनाओं को आहत कर सकता है।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले इस फिल्म के कुछ सीन लीक हुए थे। एक तरफ जहां फिल्म के डायरेक्टर अविनाश दास ने कहा था कि यह फिल्म के सेंसर्ड सीन थे, वहीं पहलाज निहलानी का दावा है कि जो सीन लीक हुए वह सेंसर नहीं किए जा सकते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.