तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत के आसार, गोवा-उत्तर प्रदेश में बीजेपी अव्वल

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

देश के 5 राज्यों में हुए चुनावों के नतीजे 11 मार्च को सामने होंगे, लेकिन उससे पहले तमाम सर्वे एजेंसीज व न्यूज़ चैनल अपने अपने एग्जिट पोल्स लेकर हाज़िर हैं। इन एग्जिट पोल्स के मुताबिक जहां 2 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की साख मज़बूत नज़र आ रही है, वहीं देश भर में अपनी डूबती नैया को किनारे लगाती कांग्रेस अन्य 3 राज्यों में विजयी होती नजर आ रही है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के तारे गर्दिश में नज़र आ रहे हैं। राष्ट्रीय सर्वे एजेंसी ‘नेटज़ेक रिसर्च एंड डेवलपमेंट’ द्वारा पांच राज्यों में किए गए सर्वे के अनुसार गोवा व उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी बढ़त बनाये हुए है। मणिपुर, पंजाब व उत्तराखंड में कांग्रेस का बोलबाला नज़र आ रहा है।

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के एग्जिट पोल्स पर यदि नज़र डालें, तो 117 सीटों में से कांग्रेस 61 सीटों पर   जीत दर्ज कर सकती है। दूसरी प्रबल पार्टी के रूप में आप पंजाब में 27 सीटें जीत सकती है। शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को लगभग 24 सीटें व अन्य को मिलने के आसार हैं। उत्तराखंड के एग्जिट पोल्स के अनुसार राज्य की  70 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस द्वारा 36 सीटें जीतने के आसार नज़र आ रहे हैं। भाजपा को 27,बसपा को 1 व अन्य को 2 सीटें मिलने की उम्मीद है।

मणिपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कुल 60 सीटों में से 29 सीटों पर कब्ज़ा जमा सकती है। भाजपा के खाते में 19  सीटें आने की उम्मीद है। एक्टिविस्ट इरोम शर्मिला की पीआरएजेए(पीपल्स रेसर्जस एंड जस्टिस अलायन्स) पार्टी को 7 सीटें तथा अन्य को 5 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं।
यदि गोवा की बात करें, तो कुल 40 सीटों में से भाजपा के खाते में 24 सीटें आने के आसार नज़र आ रहे हैं। वहीं कांग्रेस को 7, आम आदमी पार्टी को 7, एमजीपी व अन्य को 1-1 सीट मिलने की उम्मीद है।

सबसे अहम राज्य उत्तरप्रदेश में भाजपा अपनी विजय पताका फहरा सकती है। राज्य की 403 सीटों में से लगभग 209 पर भाजपा जीत दर्ज कर सकती है। सपा-कांग्रेस गठबंधन को लगभग 105 सीटें मिलने की उम्मीद है। वहीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी लगभग 78 सीटें जीत सकती है, तो आरएलडी के खाते में 9 व अन्य द्वारा 7 सीटें जीतने के आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.