सुखोई-30 में देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरी उड़ान

सुखोई-30 से निर्मला सीतारमण उड़ान भरते हुए

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

अभी सुखोई-30 में देश की पहली महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उड़ान भरी है। यह उड़ान करीब 40 मिनट तक चलेगी। सुखोई-30 से ये उड़ान उन्होंने राजस्थान के जोधपुर हवाई अड्डे से भरी। उड़ान भरने से पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा चेक-अप किया गया था। वहीं उनके लिए एयर फोर्स की भी वर्दी बनाई गई थी। रक्षा मंत्री को उड़ान से पहले एयर फोर्स अधिकारियों ने पूरी जानकारी दी।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इससे पहले पोकरण टैंक पर भी सवार हो चुकी हैं। कुछ समय पहले भारत-पाकिस्तान सरहद पर गई थीं, वहां उन्होंने भारतीय जवानों का हौसला बढ़ाया था। वहीं कुछ दिन पहले ही निर्मला सीतारमण ने भारत-चीन सरहद पर जाकर चीन के सैनिकों को नमस्ते बोलना सिखाया था और दोनों देशों के सैनिकों के बीच शांति के लिए पहल की थी।

आज ही देश के गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने भी सुखोई-30 पर सवार होकर उड़ान भरी है। बता दें कि सुखोई-30 बेड़ा देश के लड़ाकू विमानों के बेड़े का करीब एक तिहाई है। भारतीय वायुसेना के पास अधिकृत क्षमता 44 स्क्वैड्रन की है, लेकिन इसके पास फिलहाल 34 लड़ाकू स्क्वैड्रन है। प्रत्येक स्क्वैड्रन में 18 लड़ाकू विमान होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.