भारत के दबाव से पाकिस्तान की हवा टाइट, सीमा पर शुरू किया सैन्य अभ्यास

india vs pakistan army war

सौम्या केसरवानी,

उरी हमले के बाद भारत के दबाव से पाकिस्तान डर गया है। राजस्थान के जैसलमेर से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान सैन्य अभ्यास में जुटा है। इस अभ्यास में पाकिस्तानी सेना के 15 हजार जवान और एयरफोर्स के 300 जवान शामिल हुए। यह अभ्यास 30 सितंबर तक चलेगा। पाकिस्तान ने इस अभ्यास को डेजर्ट वॉर गेम एक्सरसाइज का नाम दिया है। इस अभ्यास के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपनी सर्तकता बढ़ा दी है।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी सेना की गाड़ियां, टैंकों और लड़ाकू विमानों की आवाज भारत में भी सुनाई दे रही है। बीएसएफ के जवान लगातार सीमा पर गश्त कर रहे हैं। पाकिस्तान द्वारा अपनी ताकत को और मजबूत करने के लिए इस युद्धाभ्यास में सैनिकों की हौसला अफजाई करने के लिए कई पाक सेना के उच्चाधिकारी पहुंच रहे हैं।

उरी आतंकी हमले के बाद राजस्थान सीमा पर अब पाकिस्तानी स्ट्राईक कोर की वॉर गेम एक्सरसाइज हर मायने में काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है।

सामान्यतः पाकिस्तान द्वारा अक्टूबर माह में एक्सरसाइज़ शुरू की जाती है, लेकिन दोनों देशों के बीच उरी हमले के बाद बढ़े हुए तनाव के बीच एक माह पहले ही पाकिस्तानी सेना ने एक्सरसाइज शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना की छावनी पर आतंकियों ने हमला किया था। इस आतंकी हमले मेंं सेना के 18 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 30 जवान भी घायल हो गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.