पाकिस्तान कर सकता है पलटवार, सीमा पर सेना मुस्तैद

अनुज हनुमत,

भारतीय सेना द्वारा उरी हमले का बदला लेने के लिए पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह करने के बाद, अब पाक की ओर से भी संभावित जवाबी हमले से निपटने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों की माने तो पाकिस्तान की तरफ से पलटवार किया जा सकता है।

सेना प्रमुख ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी क्रम में आज सीमावर्ती राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया है और गृह मंत्रालय ने कश्मीर, पंजाब, गुजरात में सीमा से सटे सभी गांवों को खाली कराने की एडवाइजरी राज्य सरकारों को जारी कर दिया है।

इसके फौरन बाद राज्य सरकारों ने कार्यवाही तेज करते हुए लोगों को इन इलाकों से हटाना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट के बाद पठानकोट के सिविल अस्पताल को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। इमरजेंसी वार्ड को भी खाली कराया जा रहा है।सबसे अहम बात ये है कि डॉक्टरों, नर्सों और अस्पताल कर्मचारियों की भी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

गुजरात में भी मछुआरों से कहा गया है कि वे अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक न जाएं। पंजाब में हुसैनीवाला बॉर्डर पर की जाने वाली बीटिंग रिट्रीट रद्द कर दी गई है। फिरोजपुर के जिला कलेक्टर डी पी एस खरबंदा ने कहा, ‘अभी यहां पर स्थिति सामान्य है और हम लोगों ने एतियातन सीमा से लगे 10 किमी. तक के स्कूलों को बंद करा दिया गया है। बहरहाल इस पूरी स्थिति के बीच इतना तो स्पष्ट हो गया है कि अब भारत पाकिस्तान के किसी भी प्रकार के हमले से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.