कुछ ही देर में राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे कोविंद

Patna: Bihar Governor Ram Nath Kovind, NDA's presidential candidate, waves at the media as he leaves for Delhi, at Raj Bhavan in Patna on Monday. PTI Photo (PTI6_19_2017_000138B)

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

कुछ ही देर में देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री, प्रणब मुखर्जी और चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की मौजूदगी में देश के नए राष्ट्रपति अपना कार्यभार संभालेंगे। भारत के नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को भव्य बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और साथ में उनकी पत्नी भी मौजूद रही, दोपहर 12:15 बजे: शपथ ग्रहण समारोह होगा।

दोपहर 12.30 बजे: शपथ ग्रहण के बाद सेंट्रल हॉल में नए राष्ट्रपति कोविंद का भाषण होगा, दोपहर 01:00 बजे प्रणब मुखर्जी और कोविंद दोनों संसद से वापस राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे, प्रेसिडेंट बॉडी के नेतृत्व में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण फ़ॉर कोर्ट में भव्य गार्ड ऑफ ऑनर होगा। दोपहर 2:15 बजे: रामनाथ कोविंद वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ प्रणब मुखर्जी को छोड़ने 10 राजाजी मार्ग जाएंगे।

20 जुलाई को आए नतीजों में रामनाथ कोविंद को कुल वोट 10,98903 में से 702044 मिले हैं जबकि मीरा कुमार को 367314 वोट मिले हैं, राष्ट्रपति बनने के लिए कोविंद को 5,52,243 वोट चाहिए थे।

कोविंद ने जीत के बाद कहा कि सभी लोगों ने मुझपर जो विश्वास जताया है, उसके लिए सभी का आभारी हूं। मैं चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को शुभकामनाओं के साथ धन्यवाद देता हूं, जिस पद का गौरव डॉ. राजेंद्र प्रसाद, सर्वपल्लि राधाकृष्णन, एपीजे अब्दुल कलाम जी और प्रणब मुखर्जी ने बढ़ाया है, उस पर पद पर रहना मेरे लिए गौरव की बात और जिम्मेदारी का एहसास करा रहा है।

देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली यात्रा जम्मू-कश्मीर के लद्दाख रीजन में कर सकते हैं, कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे और इसी के साथ वो तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर भी बन जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.