वाणिज्य एवं उद्योग संघ की रिपोर्ट में अखिलेश सरकार में हुए निवेशों का हुआ बड़ा खुलासा

अखिलेश यादव ने दिया बयान

एनपी न्यूज़ डेस्क|Navpravah.com

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी द्वारा कई बड़े-बड़े विकास कार्य किये जाने का दावा किया गया था। मगर सपा के अन्य विपक्षी दलों ने इसे नकार दिया था। लेकिन भारत के वाणिज्य एवं उद्योग संघ की रिपोर्ट में 2012-17 को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

यूपी चुनाव के समय समाजवादी पार्टी ने कई बड़े-बड़े विकास कार्य करने के दावे किये थे, इसे अन्य विपक्षी दलों ने महज एक छलावा और सपा का ढोंग बताया था। मगर सपा के दावों को लेकर एक रिपोर्ट में अब बड़ा खुलासा हो गया है।

रिपोर्ट के अनुसार 2012-17 के बीच यूपी ने अन्य सभी राज्यों से ज्यादा निवेश वृद्धि दर्ज की है, इसमें से अधिकाँश निवेश साल 2014-16 के बीच हुआ था। रिपोर्ट में सामने आया कि यूपी ने 40% की निवेश वृद्धि दर्ज की थी जो देश की 26.6 औसत निवेश वृद्धि दर से भी अधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार भारत में ये सातवाँ सबसे बड़ा निवेश हुआ था, हालाँकि 8.78 लगभग 8.78 लाख करोड़ रुपये की 1050 परियोजनाएं अभी फँसी हुई हैं। ये सभी पर्यावरण की मंजूरी, जमीन की उपलब्धता या प्रक्रियात्मक विलंब के अभाव में फंस गयीं हैं। 6 लाख करोड़ रुपये की 606 परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं, लेकिन रफ्तार काफी धीमी है। रिपोर्ट में कहा गया कि 177 लाख करोड़ रुपये के कुल निवेशों में उत्तर प्रदेश लगभग 5% हिस्सेदारी का हिस्सा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.