हिंदी मेरी कमज़ोरी नहीं, मेरी ताक़त बनती जा रही है- कैटरीना

शिखा पाण्डेय । Navpravah.com
हिंदी भाषा से कोसों दूर रहीं, अपने अनोखे अंदाज़ में हिंदी बोलने वाली बॉलीवुड बेब कैटरीना कैफ अब हिंदी बोलने में काफी सहज महसूस कर रही हैं। कभी हिंदी बोलने को एक टफेस्ट टास्क मानने वाली कैट की मानें तो धीरे-धीरे वे हिंदी में मास्टरी करती जा रही हैं। हालांकि अपने दशक भर से अधिक लंबे करियर में कैटरीना को अभिनय क्षेत्र में अब तक कोई पुरस्कार नहीं मिला है, पर कैट के लिए अवॉर्ड ज्यादा मायने नहीं रखते। बेहतरीन एक्टिंग करना और दर्शकों को उनका काम पसंद आना ही उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है।
अपने अब तक के बॉलीवुड के सफर में कैटरीना खुद को काफी भाग्यशाली मानती हैं। कैटरीना ने बताया, “मैं मानती हूं कि मैं बहुत भाग्याशाली रही हूं। मेरी जिंदगी में एक के बाद एक चीजें अनायास होती चली गईं। मैंने सही समय पर सही निर्णय लिए और खुशकिस्मती से बेहतरीन लोगों के साथ काम किया।” उन्होंने कहा, “मैं स्वभाव से बहुत हाइपर हूं, छोटी सी चीजों पर तुरंत रिएक्ट कर देती हूं, लेकिन मैंने इस इंडस्ट्री से बहुत कुछ सीखा है।”
हिंदी भाषा के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया, “शुरुआती दिनों में हिंदी मुझे बिल्कुल समझ नहीं आती थी। बहुत मुश्किल होती थी, लेकिन मैंने तय कर लिया था कि यहां टिकना है, तो यह सीखनी ही पड़ेगी और सीखने का सिलसिला अभी तक जारी है। अब हिंदी में ज्यादा परेशानी नहीं होती।” हिंदी को कभी अपनी कमजोरी समझने वाली कैटरीना इसे अपनी ताकत बना रही हैं। वह कहती हैं कि अब हिंदी बोलने में उन्हें उतनी तकलीफ नहीं होती, जितनी पहले हुआ करती थी।
अपनी आगामी फिल्म ‘जग्गा जासूस’ में कैट पहली बार पर्दे पर एक पत्रकार के किरदार में नजर आएंगी। इस किरदार को निभाने के बाद कैट पत्रकारों के काम और उनके जज्बे का लोहा मानने लगी हैं। ‘जग्गा जासूस’ के प्रचार के लिए नई दिल्ली पहुंचीं कैटरीना ने बताया, “इस फिल्म में मैं एक खोजी पत्रकार श्रुति के किरदार में हूं। यह मेरा अब तक का सबसे मजेदार किरदार रहा है। इस किरदार के जरिए मैंने पत्रकारों की रोजमर्रा की जिंदगी को जिया है और इस किरदार के बाद मेरे मन में पत्रकारों के प्रति सम्मान बढ़ा है।”
फिल्म की थीम के बारे में कैटरीना ने कहा “यह फिल्म सिर्फ बाप और बेटे की कहानी नहीं है। फिल्म में एक महिला पत्रकार की दिक्कतों को भी पेश किया गया है, इसके साथ ही फिल्म में कई सामाजिक मुद्दों को भी उठाया गया है, जिसमें से एक है हथियारों की तस्करी।” अनुराग बसु के साथ काम करने के अनुभव के बारे में कैटरीना ने बताया, “अनुराग दादा समाज में होने वाली घटनाओं से बखूबी वाकिफ हैं और आपको उनकी फिल्मों में उसकी झलक देखने को मिलेगी। हालांकि, यह बच्चों की फिल्म है, लेकिन फिल्म में उन सामाजिक मुद्दों को उठाया गया है, जिनका आज देश सामना कर रहा है।”
अपनी पिछली कुछ फिल्मों की असफलता पर बात करते हुए कैटरीना बोलीं, “हां, मेरी पिछली एक-दो फिल्में उतनी बेहतरीन नहीं रहीं, लेकिन यह सब इंडस्ट्री का हिस्सा है। आपकी हर फिल्म सुपरहिट नहीं हो सकती, लेकिन यह तय है कि लोगों को ‘जग्गा जासूस’ पसंद आएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.