पीएम मोदी ने ‘रन फॉर रियो’ दौड़ को दिखाई हरी झंडी

शिखा पाण्डेय,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियो ओलंपिक जा रहे भारतीय दल का हौसला बढ़ने के लिए आज ‘रन फॉर रियो’ दौड़ को हरी झंडी दिखाई। राजधानी दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

यह दौड़ मेजर ध्यान चंद नेशनल स्टेडियन (एमडीसीएनएस), इंडिया गेट से जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम (जेएनएस), लोधी रोड तक के लिए आयोजित की गई है। इस दौड़ में करीब 20,000 स्कूली बच्चों ने भाग लिया। इस आयोजन के ज़रिये केंद्र सरकार देश में खेल को लेकर बेहतर माहौल बनाना चाहती है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त से शुरू हो रहे रियो ओलंपिक के लिए जाने वाले सभा 119 खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ियों को देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों की शुभकामनाएं। हमारे खिलाड़ी अपने खेल से दुनिया का दिल जीतेंगे और देश की शान बढ़ाएंगे।

मोदी ने कहा “ज्यादातर खेलों का मूल्यांकन सिर्फ जीत और हार में सिमट जाता है। लेकिन, खेल का मूल्याकंन जीत और हार में नहीं समेटा जा सकता है।” मोदी ने आगे कहा कि ‘हमारे खिलाड़ी पूरी ताकत से देश के सम्मान के लिए जूझते हैं। यहीं उनकी सबसे बड़ी कसौटी होती है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे खिलाड़ी अपने खेल से दुनिया का दिल जीत लेंगे।”

प्रधानमंत्री ने बताया कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमने खिलाड़ियों को अतंरराष्ट्रीय ट्रेनिंग दी है, ताकि भारतीय खिलाड़ी हर कसौटी पर खरे उतर सकें। प्रधानमंत्री ने 2020 के ओलंपिक का ज़िक्र करते हुए कहा ,”इस बार ओलंपिक में देश के 119 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं लेकिन हम 2020 ओलंपिक में देश के 200 खिलाड़ियों के भाग लेने का संकल्प आज लेते हैं।”

युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने कहा कि इस दौड़ का उद्देश्य सिर्फ खिलाड़ियों के प्रति राष्ट्र के गर्व को प्रदर्शित करना और उन्हें आगामी रियो ओलंपिक खेलों के लिए शुभकामनाएं देना भर ही नहीं है, बल्कि बड़े पैमाने पर जनता, विशेषकर बच्चों और युवाओं को ओलंपिक की भावना और शक्ति के साथ जोड़ना भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.