सऊदी अरब: बेरोज़गारी के चलते 10 हज़ार भारतीय मज़दूर भूखे , केंद्र सरकार सक्रिय

अब्दुल फ़हद,

सऊदी अरब के जेद्दा शहर में नौकरी गंवाने की वजह से लगभग 10 हज़ार लोग भूख से तड़प रहे हैं। इस बात की जानकारी सुषमा स्वराज को ट्विटर के ज़रिए मिली। भारतीय मज़दूरों की इस बदहाली की ख़बर एक व्यक्ति ने ट्वीट करके दी।

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मामले में तेज़ी बरतते हुए एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्होंने अपने ट्वीट में सऊदी अरब में रह रहे भारतीयों से भूखे मज़दूरों की मदद करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि ऐसे भारतीय जो समृद्ध हैं, वे अपने देशवासियों की मदद के लिए आगे बढ़ें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने सऊदी के भारतीय दूतावास में सभी भूखे लोगों को भोजन मुहैया कराए जाने का आदेश दिया है।

विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सउदी अरब रवाना होने वाले हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वह हर घंटे इस मामले पर नजर रख रही हैं। सुषमा को ट्वीट कर एक भारतीय ने कहा था कि जेद्दा में करीब 800 भारतीय भूखे हैं। उस शख्स ने सुषमा से दखल देने की गुहार लगाई थी। सुषमा ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर कुवैत और सउदी अरब के अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को उठाएंगे।

विदेश मंत्री ने कहा,‘‘सउदी अरब और कुवैत में हमारे भाइयों-बहनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।’’ उन्होंने कहा कि कुवैत में तो चीजें ‘‘संभालने लायक हैं’’, लेकिन सउदी अरब में मामला ‘‘बदतर’’ है। बाद में सुषमा ने भारतीय कामगारों को मुहैया कराए गए भोजन तस्वीरें ट्विटर पर डालीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.