25 मई से शुरू होगी हवाई यात्रा, वेब चेक-इन ज़रूरी

सौम्या केसरवानी | navpravah.com
दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई से घरेलू उड़ानें एक बार फिर से शुरु होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयरपोर्ट और एयरलाइन अब अपनी तैयारी कर लें, सरकार के इस फैसले से लाकडाउन में फंसे लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालाँकि मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि यात्रा के लिए वेब चेक-इन आवश्यक है।
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह ने बताया कि घरेलू नियमित कामर्शियल उड़ानें 25 मई सोमवार से शुरु हो जाएंगी।  फिलहाल सीमित उड़ानों को ही इजाजत दी जा सकती है। बता दें कि, कोरोना वायरस के प्रकोप से काबू पाने के लिए सभी घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लाकडाउन की घोषणा के साथ ही 25 मार्च से बंद कर दी गयी थी।
मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यात्रियों को पहले से वेब चेक-इन करना होगा और यात्रा के दौरान मात्र एक बैग ले जाने की अनुमति होगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, फ्लाइट पकड़ने वाले यात्रियों को उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा, एयरपोर्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों और एयरलाइनों के लिए विस्तृत आचार संहिता के बारे में बाद में अलग से दिशानिर्देश जारी किया जाएगा।
पिछले दो महीने के भीतर एक भी घरेलू उड़ान नहीं हो सकी हैं, इस दौरान एयरलाइनों में कर्मचारियों की छंटनी, पायलटों के वेतन में कटौती और अवैतनिक ड्यूटी जैसे कड़े फैसले लिए गए हैं। पहले, दूसरे और तीसरे चरण के लाकडाउन के दौरान फ्लाटें नहीं उड़ीं, चौथे चरण की शुरुआत 18 मई से हुई है, लेकिन सरकार ने 25 मई से बंद बड़ी फ्लाइट्स को शुरु करने का फैसला ले लिया है।
कई एयरलाइंस ने 1 जून से हवाई टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। लॉकडाउन के चौथे चरण में भी प्लेन, ट्रेन, मेट्रो के संचालन पर पूरी तरह से पाबंदी है, लेकिन अब इसे धीरे-धीरे खोला जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.