नहीं रहे पीपली लाइव के सीताराम पांचाल

पीयूष चिलवाल । Navpravah.com 
‘पान सिंह तोमर’, ‘बैंडिट क्वीन’, ‘सारे जहां से महंगा’, ‘पीपली लाइव’, ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ जैसी कई हिंदी फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता सीताराम पांचाल का आज सुबह निधन हो गया है। वो लंबे वक़्त से किडनी और फेफड़ों के कैंसर से जूझ रहे थे। आखिरी दिनों में उनका वजन घटकर सिर्फ 38 किलो रह गया था।
साल 1994 में आई फिल्म “बैंडिट क्वीन” से अपने करियर की शुरूआत करने वाले सीताराम पंचाल की माली हाली बेहद खराब थी वे अपने परिवार में इकलौते कमाने वाले शख्स थे। पिछले कई महीनों से बिस्तर पर पड़े पांचाल को करीब तीन साल पहले कैंसर होने के बारे में पता चला था। शायद बुरी माली हालात के चलते वे अपना इलाज भी एलौपैथी को छोड़ आयुर्वेद से करवा रहे थे हालांकि इस बारे में उनका कहना था कि एलौपैथिक ट्रीटमेंट उसी के लिए अच्छा है जो उसके साइड इफैक्टस् को झेल सकता है।
हाल ही में फिल्ममेकर अश्विनी चैधरी ने अपनी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों से उनके इलाज में मदद की बात कही थी जिसके बाद कई लोग उनकी मदद को आगे आए। उनके इलाज के लिए हरियाणा सरकार ने भी 5 लाख रूपये की आर्थिक मदद की थी। 54 साल के सीताराम ने भी अपनी मुफलिसी से तंग आकर फेसबुक पर मदद मांगते हुए एक पोस्ट लिखा था- “भाइयों, मेरी हेल्प करो। मेरी कैंसर से हालत खराब होती जा रही है। मैं आपका कलाकार भाई, सीताराम पांचाल।”
आज सुबह अचानक उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी और आखिर में उस कलाकार ने मौत के आगे समर्पण कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.