छत्तीसगढ़: 3 दिन चली कार्रवाई में मार गिराए गए 15 – 20 नक्सली, 1 जवान शहीद

कोमल झा | Navpravah.com

छत्तीसगढ़: केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने 20 नक्सलियों को मौत के घाट उतार दिया है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली और सुरक्षाबलों के बीच तीन दिनों तक मुठभेड़ चला। इस लड़ाई में एक जवान शहीद हो गया जबकि दो के घायल होने की ख़बर है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में चलाए गए एंटी नक्सल ऑपरेशन में 350 जवान हिस्सा ले रहे है। बता दें बीते महीने 24 अप्रैल को 25 CRPF जवान शहीद हो गए थे।

crpf-650_650x400_71443784524

पुलिस का कहना है कि माओवादियों के ख़िलाफ 3 दिनों तक ऑपरेशन चलाया गया. 100-150 की संख्या में नक्सलियों को घेरा गया था. खासबात ये थी। कि पहली दफा माओवादी कोबरा जवानों की वर्दी में देखे गए. इस ऑपरेशन में सीआरपीएफ, डीआरजी, ज़िला बल और कोबरा के जवान शामिल थे।
सीआरपीएफ के आईजी देवेन्द्र चौहान ने बताया कि माओवादी काली ड्रेस पहनते हैं लेकिन पहली बार देखा गया वे कोबरा की यूनिफॉर्म में थे. हमले में भदोही के शरद उपाध्याय शहीद हुए, पुलिस और डीआरजी के दो जवान घायल हुए।
सिन्हा ने कहा कि घायलों को हेलीकॉप्टर से रायपुर लाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। जबकि शहीद जवान के शव को पूरे सम्मान सहित उनके घर  रवाना कर दिया गया है।
बासागुड़ा थानाक्षेत्र के रायगुडम के जंगलों में मुठभेड़ शुरू हुई। हालांकि किसी भी नक्सली का शव फिलहाल पुलिस को नहीं मिला है।  पुलिस ने नक्सलियों के मारे जाने की संख्या का अंदाजा जगह-जगह मिले खून और घसीटने के निशानों के आधार पर लगाया है. पुलिस का दावा है कि मुठभेड़ के दौरान नक्सली अपने साथियों के शव साथ ले गए.
उधर, जगदलपुर चिंतागुफा थानाक्षेत्र से 3 और चिंतलनार से 5 नक्सलियों को सीआरपीएफ व जिला पुलिस ने गिरफ्तार करने का दावा किया है। उनके मुताबिक ये सभी बुर्कापाल हमले में शामिल थे। पुलिस ने अबतक बुर्कापाल हमले में शामिल 18 नक्सलियों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.