आज बन्द रहेंगे बैंक, आम आदमी को हो सकती हैं भारी दिक्कतें

अनुज हनुमत,

मंगलवार रात पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रूपये के नोटों की बंदी के बाद से ही आम आदमी को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नोट बंदी से परेशान लोगों के लिए एक निराश कर देने वाली खबर यह है कि सोमवार यानी आज गुरु नानक जयंती की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे।

हालाँकि आठ राज्यों (गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, बिहार और हरियाणा) में सोमवार को बैंक खुले रहेंगे। सरकार ने आम लोगों को थोड़ा राहत देते हुए पुराने नोटों की एक्सचेंज लिमिट को भी 4 हजार रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर दिया है। एटीएम से अब 2,500 रूपए प्रतिदिन निकाला जा सकता है। फिलहाल ये सुविधा रेकैलिब्रेटेड एटीएम पर ही मिल सकेगी।

आपको बता दें कि विभिन्न बैंकों से प्राप्त अनुमानों के अनुसार 500 और 1000 के नोट वापस लेने की घोषणा के बाद से बैंकों में कुल डेढ़ लाख करोड़ रुपये की राशि जमा हुई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में कुल 75945 करोड़ डिपॉजिट किए गए हैं, जबकि एक्सचेंज की गई कुल करंसी का आंकड़ा 3753 करोड़ रुपये है। इसके उलट रविवार तक लोगों द्वारा निकाली गई (2000 और 100 के नोट) कुल राशि 7705 करोड़ रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.