बदली कहावत! “खिसियाने ‘केजरीवाल’, ‘मोदी’ नोचें”

शिखा पाण्डेय,

हर एक मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र में रखने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिर मोदी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने दिल्ली को तबाह करने का दृढ़ निश्चय कर लिया है। इस बार केजरीवाल के मोदी पर झल्लाने का कारण यह है कि दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग ने आप सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को देख रहे विभिन्न वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

जंग ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), पर्यावरण विभाग और स्वास्थ्य विभाग में बड़ा बदलाव किया है।
उन्होंने तरुण सीम की जगह आईएसएस अधिकारी चंद्राकर भारती को स्वास्थ्य सचिव बना दिया है। गैर-आईएएस पृष्ठिभूमि के अधिकारी सर्वज्ञ श्रीवास्तव की जगह अश्विनी कुमार को नया पीडब्ल्यूडी सचिव बना दिया है।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘एलजी कई अधिकारियों के सीधे तबादले कर रहे हैं। मुख्यमंत्री या किसी भी मंत्री को फाइलें नहीं दिखाई जा रहीं हैं। क्या यही है मोदी के लोकतंत्र का नमूना?” उन्होंने कहा,” मनीष सिसौदिया ने जंग से अनुरोध किया था कि वे सीम और श्रीवास्तव का 31 मार्च तक तबादला नहीं करें क्योंकि वे मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने और नयी स्कूली इमारतों के निर्माण जैसी दिल्ली सरकार की महत्वपूर्ण परियोजाओं को संभाल रहे हैं, लेकिन वे नहीं पिघले।”

एलजी के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए सिसौदिया ने कहा, ‘‘हमें पता चला है कि मोदी जी ने ही एलजी से इन दोनों अधिकारियों का तबादला करने को कहा था। मोदी किसी भी हद तक जा सकते हैं। अगर शिक्षा और स्वास्थ्य का स्तर गिरता है तो इसके जिम्मेदार मोदी जी ही होंगे।”

गौरतलब है कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने एक फैसले में कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी के प्रशासनिक प्रमुख उप राज्यपाल ही हैं, जिसके बाद जंग द्वारा किया गया यह पहला महत्वपूर्ण फेरबदल है। इससे पहले एक अन्य आदेश में एलजी ने आप सरकार के पिछले सभी आदेशों को निरस्त कर दिया था। उन्होंने आईएएस अधिकारियों, दानिक्स और डीएएसएस काडर के अधिकारियों, प्रधान निजी सचिवों की नियुक्ति और तबादले के लिए स्वीकृति प्राधिकारी बना दिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.