UPTET परीक्षा की Answer Key जारी, आपत्ति दर्ज करने के दौरान न करें ये गलती, होगा 500 रुपए को नुकसान

करियर डेस्क. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 की उत्तर कुंजी (UPTET Answer Key) मंगलवार को दोपहर बाद वेबसाइट पर जारी होगी। अभ्यर्थी उसे देखकर आपत्ति भी कर सकते हैं लेकिन, इस बार उन्हें प्रति प्रश्न 500 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। बिना शुल्क जमा किए आपत्ति स्वीकार नहीं होगी। यदि आपत्ति सही निकली तो पैसा खाते में परीक्षा परिणाम आने के बाद वापस होगा, गलत मिलने पर परीक्षा संस्था धन जब्त कर लेगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि UPTET 2019 बीते आठ जनवरी को हुई थी। उसमें पूछे 150 प्रश्नों की चारों बुकलेट सीरीज की उत्तर कुंजी मंगलवार को अपरान्ह में वेबसाइट पर जारी होगी। प्रश्नों के जवाब में यदि किसी को आपत्ति है तो साक्ष्य के साथ तय शुल्क जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन मिली आपत्तियों का परीक्षण विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा और उसके बाद अपडेट उत्तर कुंजी जारी होगी। उस अंतिम उत्तर कुंजी के संबंध में किसी तरह की आपत्ति स्वीकार नहीं होगी।

यही नहीं अभ्यर्थी ऑनलाइन आपत्ति करते समय साक्ष्य या अभिलेख वेबसाइट पर अपलोड नहीं करेंगे, बल्कि साक्ष्य के रूप में किताब का जिक्र प्रश्न के सामने विकल्प पर अंकित कर सकते हैं। आपत्ति केवल तय वेबसाइट पर ही ली जाएंगी। इसके अलावा और 17 जनवरी के बाद कोई आपत्ति स्वीकार नहीं होगी। ज्ञात हो कि यूपी टीईटी का परिणाम सात फरवरी को घोषित होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.