महज़ 23 साल के हैकर ने हैक की एयर इंडिया की वेबसाइट

अब्दुल फ़हद,

जोधपुर के अनितेश गिरि गोश्वामी पर घूमने का ऐसा भूत चढ़ा कि वह अपराधी बन गया। वह भी साइबर क्रिमिनल। मात्र 23 साल के आईटी एक्सपर्ट बीसीए डिग्रीधारी इस नौजवान ने पहले किंगफिशर और एयर इंडिया जैसी बड़ी एयरलाइन कंपनियों में नौकरी की।

अनितेश ने पहले टिकट बुक होने की सारी बारीकियां समझीं, फिर एयर इंडिया की साइट में सेंधमारी कर सैकड़ों टिकट बनाईं। दिल्ली की साइबर क्राइम सेल (एनफोर्समेंट ऑफेंस विंग) ने 15 जुलाई को जयपुर से उसे गिरफ्तार कर लिया।

साइबर सेल के अनुसार अनितेश काफी समय से उनके सर्विलांस पर था। लेकिन वह बार-बार ठिकाना बदल देता था। जयपुर से सूचना मिली कि वह निर्माण नगर में है। सेल ने छापा मारकर उसे गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से एक लैपटॉप, कई मोबाइल और एयर इंडिया से जुड़े कई दस्तावेज बरामद किए।

पुणे से बीसीए किया, वहीं ट्रैवल एजेंसी में नौकरी की। यहां उसे ऑनलाइन एयर ट्रैवलिंग और टिकट खरीदने-बेचने की जानकारी हुई। पुणे में किंगफिशर में टिकटिंग एक्जिक्यूटिव के रूप में काम किया। यहीं टिकिटिंग की बारीकी सीखी। जोधपुर में एयर इंडिया में 24 दिसंबर 2011 से 2 जून 2012 तक काम किया। और महज़ 23 साल की उम्र में बन गया एक अपराधी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.