पोर्न देखते हैं ? …तो ये ज़रूर पढ़ें

Bureau@navpravah.com

अगर आप अक्सर पोर्न सामग्री देखते हैं तो आपको अब संयम बरतना पडेगा. एक प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी के मुताबिक़ यदि आप लगातार पोर्न सामग्री देखते हैं तो आप मानव तस्करी से जुडी तमाम बुराइयों से प्रभावित हो सकते हैं. ऐसा भी संभव है कि आपकी सोच और मान्यताएं भी इन बुराइयों से प्रभावित हो जाए. खबर के मुताबिक़ एक शोध में इस बात का दावा किया गया है.

पोर्नोग्राफी देखने और स्ट्रिप बार जाने वाले ऐसे कई लोगों पर किए गए शोध में यह पाया गया कि ये कुछ समय के बाद मानव तस्करी जैसे अपराधिक कृत्यों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं. टेक्सास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी और नार्थइस्टर्न यूनिवर्सिटी कोलाराडो कॉलेज की एक टीम के शोध में इस तरह की बातें सामने आई.

यह अध्ययन ‘आइडेंटीफाइंग इफेक्टिव काउंटर-ट्रैफिकिंग प्रोग्राम्स एंड प्रैक्टिस इन द यूएस लेजिसलेटिव, लीगल एंड पब्लिक ओपिनियन स्ट्रेटेजिस दैट वर्क’ नाम से प्रकाशित हुआ है.

एक न्यूज़ नेटवर्क ने भी इस सम्बन्ध में एक रिपोर्ट जारी किया है कि ‘सेक्स संबंधित व्यवहार मानव तस्करी के बारे में सोच को प्रभावित करते हैं. अध्ययन में यह भी बताया गया है कि किस तरह से इस तरह से इसमें लिप्त व्यक्ति अपराध की ओर बढ़ता जाता है. अध्ययन के निष्कर्ष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जस्टिस की ओर से प्रकाशित हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.