तमिलनाडु में शराब के कारोबार पर ‘अम्मा’ की नज़र टेढ़ी, राज्य में 100 यूनिट बिजली मुफ्त

ब्यूरो,

एआईएडीएमके प्रमुख जयललिता ने सोमवार को एक बार फिर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के बाद जयललिता की सरकार ने कुछ अहम ऐलान भी किए। तमिलनाडु सरकार द्वारा किसानों का कर्ज़ माफ करने का बड़ा ऐलान किया गया है। साथ ही हर घर में 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने की भी घोषणा हुई है। इसके अलावा अम्मा की सरकार ने सरकारी स्कूलों में बच्चों को नाश्ता देने का ऐलान भी किया है। साथ ही शराब की 500 दुकानें बंद होंगी और जो हैं वे सुबह 10 की जगह 12 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहेंगी।

68 जयललिता ने छठीं बार और लगातार दूसरी बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। यह उनका चौथा कार्यकाल है। उनका पहला कार्यकाल 1991 से 96 के बीच था जबकि दूसरा कार्यकाल 2001 से 2006 और तीसरा 2011 से 2016 के बीच रहा। तांसी मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के कारण वह सितंबर 2001 से करीब छह महीने तक पद से दूर रही थीं। 29 सितंबर 2014 से 22 मई 2015 के बीच एक बाद फिर वह पद से दूर रहीं। इस बार भ्रष्टाचार के एक मामले में बेंगलुरू की एक अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के कारण उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ी। बाद में कर्नाटक उच्च न्याायालय ने उस फैसले को खारिज कर दिया था।

जयललिता के साथ 28 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की है। जयललिता के लिए चेन्नई सभागार का विशेष महत्व है क्योंकि उन्होंने पहली बार 24 जून 1991 को यहीं मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

सभागार के बाहरी और भीतरी दोनों हिस्सों को सजाया गया था। इसके अलावा पूरे भवन को आकषर्क रोशनी से भी सजाया गया था। इतना ही नहीं फोर्ट सेंट जार्ज में मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों के कक्षों का भी नए सिरे से रंग रोगन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.