कल मुंबई के आजाद मैदान में  विश्वकर्मा समाज का अन्याय के खिलाफ धरना-प्रदर्शन

इंद्रकुमार विश्वकर्मा@नवप्रवाह कॉम,

Indrakumarमुंबई: प्रतापगढ़ के श्रीपुर गॉव में जलाकर मारी गई १९ वर्षीया ज्योति विश्वकर्मा को न्याय दिलाने हेतु देश भर में विश्वकर्मा समाज एकजुट हो गया है। इस सन्दर्भ में पिछले दिनों में देश भर में विश्वकर्मा समाज द्वारा विरोध प्रदर्शन व शोकसभा का आयोजन भी किया गया। मुंबई में भी जगह-जगह विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी शृंखला में कल २६ अक्टूबर, २०१५ को मुंबई के आजाद मैदान में समस्त विश्वकर्मा समाज का धरना-प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। प्रशासन ने इस धरने की अनुमति दे दी है।
उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में लालगंज, अजहारा तहसील के श्रीपुर उमरपुर गांव में 25 सितंबर की शाम कुछ दबंगों ने ज्योति विश्वकर्मा को कुछ जमीनी -विवाद के चलते ज़िंदा जला दिया था। आठ दिनों तक मृत्यु से लड़ते-लड़ते अंततः ज्योति ने दम तोड़ दिया। यदि ज्योति का सही ढंग से इलाज़ हो जाता, तो शायद उसकी जान बच सकती थी। देश के दूर-दराज के इलाक़ों में होने वाली बर्बर घटना पर भी पुलिस और प्रशासन का क्यो रवैया होता है, यह इस घटना से साबित हो गया।
जब ज्योति के रिश्तेदार घटना की रिपोर्ट लिखवाने जेठवारा पुलिस स्टेशन गए तो, जैसा कि आरोप है, थानाध्यक्ष चंद्रबली यादव ने उन्हें गाली देकर भगा दिया। जलाने की वारदात रिपोर्ट दबाव बनाने के बाद 26 सितंबर की शाम दर्ज की जा सकी। जब सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 27 सितंबर को कार्रवाई करने का आदेश दिया तब पुलिस ने मुख्य आरोपी ओमप्रकाश मौर्या समेत सभी चारों आरोपियों को गिरफ़्तार किया।
हमारे समाज में निर्धन व असहाय सदा से शोषण का शिकार होते रहे हैं।  ऐसी घटनाओं के विरोध में इस बार महाराष्ट के विश्वकर्मा, पांचाल समाज व अन्य विश्वकर्मा वंशियों ने एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन का फैसला किया है।
इस धरने में विश्वकर्मा समाज की मुख्य मांगें हैं :
  • दोषी पुलिस-कर्मियों का आजीवन निलंबन।
  • मुकदमे को फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट को सौंपने की मांग।
  • विवादीन जमीं का जल्द न्यायिक निपटारा।
  • मामले की गंभीरता को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुआवजे की राशि बधाई जाय।
  • पीड़ित परिवार को न्यायिक सुरक्षा प्रदान की जाय।
आयोजकों  ने विश्वकर्मा वंशियों को भारी संख्या में कल इस धरने में शामिल होकर अत्याचार के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करने का आग्रह किया है।

ज्योति विश्वकर्मा के साथ घटी यह घटना विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें..

यूपी में दबंगों ने लड़की को जिंदा जलाया, तमाशबीन बने रहे लोग ..!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.