सेहत के लिए बेहद लाभदायक है सूजी, जानें इसे खाने के 10 फायदे

हेल्थ डेस्क. हमारे घर के किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो सेहत और स्वाद दोनों का बेहतरीन कॉम्बो होती हैं। इसी में से एक है सूजी जिसका हलवा हर किसी को पसंद होता है। सूजी के स्वाद से तो हम सभी वाकिफ हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं…

1. सूजी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो शरीर में शर्करा की मात्रा नहीं बढ़ाता और डाइबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

2. इसमें वसा नहीं होता, जिससे आपका वजन बढ़ने का सवाल ही नहीं उठता। इसके अलावा यह वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

3. यह एक हल्का आहार है, जो आपके शरीर की ऊर्जा को नहीं चुराता, बल्कि इसे खाने के बाद आप भारीपन महसूस करने के बजाए हल्का ही महसूस करते हैं।

4. यह हल्का होने के कारण आसानी से पच जाता है और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा नहीं करता। पेट भी आसानी से साफ होता है।

5. इसमें फाइबर के साथ विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के अलावा अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत से जुड़े कई फायदे देते हैं।

6. सूजी का ग्लासेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है इस वजह से यह डायबिटीज रोगियों के लिए अच्‍छा आहार है।

7. अगर आप वेट कंट्रोल करने की कोशि‍श कर रहे हैं तो सूजी को अपनी डाइट में शमिल करें। इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सुचारू रखने में मदद करता है।

8. बॉडी में एनर्जी बनाएं रखने के लिए विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है और यह सब सूजी में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह दिल और गुर्दे की कार्य क्षमता को बढ़ाने का काम करती है और इसके साथ ही यह मांसपेशियों को सुचारू रूप से कार्य करने में भी मदद भी करती है।

9. सूजी में आयरन की मात्रा भरपूर होती है और इसे खाने से एनीमिया रोग होने की संभावना नहीं रहती और अगर आप इस रोग के शिकार हैं तो इसे खाने से खून की कमी पूरी हो जाती है।

10. सूजी में फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता इसलिए यह उन लोगों के लिए अच्‍छी है जिनका कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.