मासिक धर्म के दौरान खायें ये फूड और रहें हेल्दी

diet during periods
diet during periods
एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
पीरियड के दौरान हेल्दी फूड खाना सही होता है, इस दौरान आपकी डाइट पर बहुत कुछ निर्भर करता है। इस दौरान महिलाओं को थकान, सुस्ती और दर्द होता है, कुछ महिलाओं के लिए इस दर्द को झेल पाना मुश्किल होता है।
पीरियड के दौरान क्रैम्प आना और चक्कर आना आम बात है, इसलिए इस दौरान अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए, उचित डाइट लेने से क्रैम्प कम होगा साथ ही अन्य परेशानियां भी कम होंगी। इस दौरान आपको अपनी डाइट में तरबूज, दही, नारंगी, बादाम और डार्क चॉकलेट को शामिल करना चाहिए, तरबूज खाने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहेगी, साथ ही बॉडी में शुगर की मात्रा भी कंट्रोल में रहेगी।
दही में कैल्शियम की बहुत मात्रा होती है, कै  ल्शियम हड्डी के लिए बहुत जरूरी है, पीरियड के दौरान दही खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बैलेंस रहेगी।
पीरियड के दौरन डार्क चॉकलेट खाना बहुत फायदेमंद होता है, इस मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट सेरोटोनिन को बढ़ाता है, इससे आपका मूड शांत और हल्का रहेगा।
इसके अलावा पीरियड के दौरान विटामिन और आइरन युक्त पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए, ध्यान रहे कि इस दौरान कैफीन से बचने की कोशिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.