प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के पेट में दर्द की हो सकती है ये वजहें

हेल्थ डेस्क. माँ बनना जितनी खुशनसीबी वाली बात होती है उतनी ही यह मुश्किल हालत भी होती है । उसके साथ ही साथ यह बहुत ही नाजुक अवस्था भी होती है । हर महिला को इस दौर के समय में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है । कई कई बार तो उस्ङ्के हालत यह भी हो जाते हैं की उनको 9 महीने तक अलग अलग दर्द के साथ में गुजारने पड़ते हैं वह भी इतना तेज़ दर्द की सामान्य लोग तो उसको सहन भी ना कर पाएँ ।


ऐसे में अक्सर गर्भावस्था के दौरान महिला को पेट में दर्द की परेशानी से भी गुजरना पड़ता है । उनको कई कई बार तो यह तक चिंता हो जाती है की उनके बच्चे को तो कुछ नही हो गया है । पर यह घबराने वाली बात नही होती है हर माँ को उसके बच्चे की चिंता होती है । पर यह हालत हर गर्भावस्था के दौयर्न झेलनी ही पड़ती है इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं आइये जानते हैं क्या होता है इसका कारण ?

पानी की कमी

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा पेट दर्द की समस्या शरीर में पानी की कमी के कारण होता हैं। क्यों की पानी की कमी के कारण शरीर का पाचन तंत्र ठीक तरीकों से कार्य नहीं करता हैं। जिसके कारण महिलाओं के पेट में कई तरह की समस्या जन्म ले लेती हैं। जिससे महिलाएं खुद को अस्वस्थ महसूस करती हैं। इसलिए गर्भावस्था में पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को पानी का सेवन करना चाहिए।

भ्रूण का विकास

गर्भावस्था में जब भूर्ण का विकास होता हैं तब महिलाओं के गर्भाशय में खिचाव उत्पन होने लगते हैं। जिससे पेट पर ज़ोर पड़ता हैं और पेट में दर्द की समस्या उत्पन हो जाती हैं। इस समस्या के कारण महिलाओं का शरीर अस्वस्थ रहता हैं और थोड़ी थोड़ी देर पर पेट में दर्द बना रहता हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं।

कब्ज और गैस की समस्या

गर्भावस्था में महिलाओं के पेट में कब्ज और गैस की समस्या सबसे ज्यादा होती हैं। जिसके कारण पेट में दर्द की समस्या बनी रहती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गर्भवती महिलाओं को भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए तथा महिलाओं को समय समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि पेट दर्द की समस्या से बचा जा सके।

मांसपेशियों में खिचाव

गर्भावस्था के समय जब महिलाओं के गर्भ में भूर्ण का विकास होता हैं तो पेट की मांसपेशियों में खिचाव आता हैं। जिससे महिलाओं के पेट में दर्द की समस्या उत्पन हो जाती हैं। यह एक नार्मल समस्या हैं जो सभी महिलाओं को होती हैं। इस समस्या से महिलाओं को ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन समय समय पर अपने शरीर का चेकअप कराते रहना चाहिए।

शिशु के विकास में बाधा

जब गर्भ में विकसित हो रहा भूर्ण शिशु का रूप ले लेता हैं। उस समय पेट में होने वाला दर्द महिलाओं के लिए खतरनाक माना जाता हैं। क्यों की इस दौरान दर्द की समस्या शिशु के विकास में बाधा आने के कारण होता हैं। इस दौरान अगर किसी महिला को पेट दर्द की समस्या होती हैं तो उसे शीघ्र ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्यों की ये समस्या गर्भ में पल रहे शिशु के लिए खतरनाक होता हैं। महिलाओं को इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.