बादाम तेल के सेवन से होंगे ये बेमिसाल फायदे

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

बादाम तेल का इस्तेमाल न सिर्फ सेहत के लिए किया जाता है, बल्कि खूबसूरती को बढाने में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान है। बादाम की तरह बादाम का तेल भी पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। बादाम तेल के नियमित सेवन से एक ओर जहां दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है, वहीं ये दिमागी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

इतना ही नहीं बादाम का तेल एनिमिया की शिकायत को भी दूर करता है और इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि किसी चीज को उसके मूल रूप में ही लेना फायदेमंद होता है। जबकि ऐसा नहीं है, बादाम के तेल में वो सभी गुण पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं।

बादाम तेल के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम अगर सही है ऐसे में बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता हैं।

बादाम का तेल विटामिन ई, विटामिन डी और पोटै‍शियम का खजाना है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

गर्भावस्था में बादाम तेल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। गर्भावस्था में बादाम तेल के सेवन से डिलीवरी के नॉर्मल होने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं।

बादाम के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं। ओमेगा-6 दिमाग की सेहत के लिए एक आवश्यक तत्व है। इससे दिमाग को पोषण मिलता है।

अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो आज से ही बादाम के तेल को अलग-अलग रूपों में लेना शुरू कर दें। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।

बादाम तेल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है। बादाम के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.