आइये आज जानते हैं नाशपाती खाने के फायदे

नाशपाती
नाशपाती खाने के फायदे

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

नाशपाती खाने के बड़े ही फायदे हैं। बारिश का मौसम आते ही शरीर की रोग प्रति-रोधक क्षमता कम होने लगती हैं। ऐसे में लोग सबसे ज़्यादा बुखार और अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स का शिकार बनते हैं।

इसलिए इस मौसम में सेहत का ध्यान देना सबसे ज़रूरी होता हैं। सेहत को बनाए रखने के लिए मौसमी फल काफ़ी कारगर साबित होते हैं। बारिश के मौसम में नाशपाती से कई बीमारियो को मात दी जा सकती हैं। नाशपाती में सेब की तरह ही औषधिय गुण पाए जाते हैं।

असल में नाशपाती सेब परिवार से जुड़ा हुआ है। नाशपाती का जूस एनर्जी का बेस्ट सोर्स है। यह बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं, इसके नियमित सेवन से सर्दी, जुकाम, खाँसी जैसी बीमारियो से कोसो दूर रहा जा सकता हैं।

नाशपाती खाने के लाभ –

1. आँतो के लिए लाभदायक :- नियमित रूप से नाशपाती का जूस पीने से आँतो में हुई गड़बड़ी को कंट्रोल किया जा सकता हैं, नाशपाती ज़हरीले पदार्थो और केमिकल से बड़ी आँत की रक्षा करता हैं।

2. थकान दूर करने के लिए :- नाशपाती खाने से शरीर का ग्लूकोज एनर्जी में परिवर्तित हो जाता हैं। जब भी आप थका महसूस करे तो नाशपाती खाए तुरंत आपको एनर्जी मिलेगी।

3. सूजन ठीक करता हैं :- नाशपाती का जूस आर्थराइटिस के रोगियो के लिए फायदेमंद होता हैं। यह सूजन को ठीक करता हैं।

4. हड्डियो के लिए हैं फायदेमंद :- नाशपाती में अधिक मात्रा में बोरोन होता हैं। बोरोन हड्डियो में कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता है।

5. गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद :- नाशपाती गर्भवती महिला और उसके बच्चें के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.