आइये आज जानते हैं काजू खाने के फायदे

nuts

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

हर कोई चाहता है कि वो हमेशा स्वस्थ रहे पर ना चाहकर भी बीमारियां शिकार बना ही देती हैं, लेकिन अगर हम अपने खानपान का उचित ध्यान रखें तो हम सेहतमंद रह सकते हैं, असल में अपने आहार में अगर हम प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करते हैं तो काफी हद तक बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

खाने के अलावा दूध,दही, ड्रायफ्रूट्स जैसे पैष्टिक चीजों का सेवन अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, ड्रायफ्रूट्स की बात करें तो अपने लाजवाब स्वाद और पौष्टिकता की वजह से सभी ड्रायफ्रूट्स में काजू को राजा माना जाता है।

काजू का इस्तेमाल खाना बनाने या मिठाई बनाने के लिए किया जाता है लेकिन रोजाना काजू खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ काजू सेहत की कई बीमारियों दूर करता है। आइए जानते है काजू

खाने के फायदे –

1. कोलेस्ट्रॉल
काजू में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होने के कारण यह खून की कमी को पूरा करने और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन बालों और स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

2. शरीर में एनर्जी
सुबह काजू का सेवन करने से पूरा दिन शरीर में एनर्जी बना रहती है। अगर आपका नूड बेमतलब खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3. तेज याद्दाशत
खाली पेट काजू का सेवन करने से याद्दाशत तेज होती है। इसमें मौजूद विटामिन बी से शरीर में एसिड बनना भी बंद हो जाता है। इसे फीके दूध के साथ खाने से ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है।

4. मजबूत हड्डियां
काजू हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसमें मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट नामक तत्व शरीर को दिल की बीमारियों से बचाने का काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.