आइये जानते हैं फैटी लिवर को कम करने के उपाय

फैटी लिवर
फैटी लिवर

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

आज के समय में व्यस्त दिनचर्या और अनियमित जीवनशैली के चलते शरीर को तरह की बीमारियाँ घेर रही हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है लिवर में चर्बी का जमा होना।

फैटी लिवर की समस्या खासकर उन लोगों को जल्दी घेरती है जो चर्बी युक्त भोजन और शराब का सेवन ज्यादा करते हैं। लिवर की कोशिकाओं में सामान्य से अधिक फैट जमा होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

भविष्य में इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं, ऐसी स्थिति होने पर जरूरी है कि अपने खानपान में सुधार किया जाए और नियमित जीवनशैली अपनाई जाए।

आइये जानते हैं कुछ घरेलु नुस्खे फैटी लिवर को दूर करने के लिए –

* वैसे तो हल्दी में कई गुण होते हैं जो कई तरह के रोगों में फायदा देती है. चीनी और आयुर्वेदिक दवाओं में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी लिवर, त्वचा और पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक होती है।

* Lipotropics लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं और डिटोक्सिफिकेशन की प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देते हैं। कुछ लिपोट्रॉपिक तत्वों में मेथियोनीन, कोलीन और बीटेन शामिल होते हैं जो वसा के प्रवाह को लिवर से बाहर लाने और बड़ी आंत  के माध्यम से शरीर से बाहर लाने में सहायक होते हैं। यह लिवर में फैट के जोखिम को कम करता है।

* इन सबके अलावा आप व्यायाम के माध्यम से भी लिवर के फैट को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या के साथ-साथ जीवनशैली में भी कुछ परिवर्तन करने होंगे।

इन घरेलू उपायों के साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें की समय-समय पर आप डॉक्टरी सलाह लेते रहें और अपने कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, शुगर और लिवर की स्थिति की जांच कराते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.