RuPay Card के इन बेनिफिट्स को जानकर चौंक जाएंगे आप, मिलता है कैशबैक ऑफर्स

बिजनेस डेस्क। अगर आपके पास RuPay Card है तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं। अगर आप दुकान से सामान खरीदने पर RuPay Card से भुगतान करते हैं तो इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। इससे आपको सीधा वित्तीय फायदा होगा।

आपको बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली जनवरी से 50 करोड़ रुपये एवं उससे अधिक का सालाना कारोबार करने वाले कारोबारियों के लिए RuPay Card एवं UPI से ट्रांजैक्शन पर MDR शुल्क नहीं देने का एलान किया है। सरकार देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है और RuPay Card रखने वालों को इससे सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है।

RuPay देश में रिटेल पेमेंट को ऑपरेट करने वाले National Payments Corporation of India (NPCI) का प्रोडक्ट है। इसे मार्च 2012 में लांच किया गया था। यह घरेलू पेमेंट सिस्टम के रिजर्व बैंक की परिकल्पना को पूरा करता है। NPCI इसके तहत आपको RuPay Ceredit Card और RuPay Debit Card जारी करता है। इसके साथ ही कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड, स्टोर्ड वैल्यू कार्ड, डिजिटल कार्ड, भारत क्यूआर जैसे ऑप्शन्स भी आपको मिलते हैं। ये कार्ड किसी भी अन्य Visa या Master Card की तरह काम करता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि इस कार्ड के इस्तेमाल से आपको किस तरह के फायदे मिलते हैं।

RuPay Card के फायदे

इस कार्ड से लेनदेन करने पर पूरी प्रक्रिया देश में ही होती है तो इससे लेनदेन करना किसी भी अन्य कार्ड की तुलना में ज्यादा किफायती होता है।

ग्राहकों एवं उनके लेनदेन से जुड़ी जानकारी देश में ही स्टोर होगी। इससे लोगों का डेटा सुरक्षित रहेगा।
भारतीय ग्राहकों के मुताबिक प्रोडक्टः यह एक भारतीय स्कीम है। इसलिए RuPay के ऑफर्स को भारतीय उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है।

समय-समय पर मिलते हैं ऑफर

NPCI ने हाल में कहा है कि उसने अपने ‘RuPay Travel Tales’ अभियान के तहत ग्लोबल ऑफर्स लांच किया है। इसके तहत RuPay International Card रखने वाले यूएई, सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विटजरलैंड और थाईलैंड में POS ट्रांजैक्शन करने पर आपको 40 फीसद का कैशबैक मिलेगा।

इंश्योरेंस की सुविधा

RuPay का नॉन-प्रीमियम कार्ड रखने वाले ग्राहकों को दुर्घटना में मौत और हमेशा के लिए विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। वहीं, प्रीमियम कार्ड होल्डर के लिए यह राशि दो लाख रुपये की है।

कई लेनदेन पर कैशबैक ऑफर

Make My Trip पर RuPay Card से लेनदेन पर 40 फीसद तक डिस्काउंट मिलता है। इसी तरह Book My Show, Oyo जैसे पोर्टल पर भी आपको डिस्काउंट और कैशबैक मिलते हैं। आप RuPay Card की वेबसाइट पर जाकर और ऑफर देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.